21.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वातावरण को शुद्ध बनाये रखने के लिए पौधारोपण जरूरी

व्यवहार न्यायालय परिसर लखीसराय में पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय कुमार शर्मा ने किया.

लखीसराय. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर बुधवार को व्यवहार न्यायालय परिसर लखीसराय में पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय कुमार शर्मा ने किया. मौके पर जिला जज श्री शर्मा ने कहा कि वायुमंडल और वातावरण को शुद्ध बनाये रखने के लिए पौधारोपण अत्यंत ही आवश्यक कार्य है. वृक्ष के माध्यम से हमें ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है. मौसम को संतुलित बनाए रखने में वृक्ष अत्यंत आवश्यक हैं. प्रत्येक मनुष्य को वर्ष में एक बार कम से कम पांच पौधा लगाने के साथ ही उसे संरक्षित करना चाहिए. इस दौरान न्यायालय के पदाधिकारी भी बारी-बारी से पौधारोपण का कार्य किया. जिसमें अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय नरेंद्र कुमार यादव, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश तृतीय राजीव कुमार मिश्रा, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश चतुर्थ ओम प्रकाश, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह विशेष न्यायाधीश पोक्सो श्वेता शाही, अपर मुख्य दंडाधिकारी प्रथम नितेश कुमार पंजियार, अपर मुख्य दंडाधिकारी सह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार राजू कुमार, न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी मो. फहद हुसैन, स्वाति सिंह, न्यायिक दंडाधिकारी द्वितीय श्रेणी आकांक्षा कुमारी, सुमित कुमार सुमन, मनीष कुमार, एलएडीसी चीफ प्रजापति झा, वरीय अधिवक्ता कुमारी बबीता, जिला विधिज्ञ संघ के सचिव सुबोध कुमार, संयुक्त सचिव मो. फारूक आलम, प्राधिकार के रिटेनर अधिवक्ता सितेश सुधांशु, अधिवक्ता कुमार सत्यम, धनंजय कुमार सिंह सहित अनेक अधिवक्ताओं ने भी पौधारोपण किया. साथ ही साथ न्यायाधीश के आवासीय परिसर में भी पौधारोपण का कार्य किया गया.

खड़गवारा गांव में डीएम व डीडीसी ने किया पौधारोपण

जिलाधिकारी रजनीकांत एवं जिला उप विकास आयुक्त के द्वारा जिले में विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण कार्यक्रम चलाया गया. इस दौरान जिले के तैयार 69 अमृत सरोवर के बगल में पौधारोपण किया गया. जिसकी शुरुआत सदर प्रखंड के खड़गवारा गांव से डीएम व डीडीसी के द्वारा पौधारोपण कर किया गया. मौके पर डीडीसी ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर 69 अमृत सरोवरों के पास पौधारोपण का कार्य किया गया. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जुलाई महीने से मनरेगा के तहत पौधारोपण का कार्य किया जायेगा. जिसमें लगभग पौने दो लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

सिविल सर्जन ने सदर अस्पताल परिसर में किया पौधारोपण

सिविल सर्जन डॉ बीपी सिन्हा के द्वारा सदर अस्पताल परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधारोपण किया गया. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को भी पर्यावरण संरक्षण की दृष्टिकोण से पौधारोपण करने को लेकर शपथ दिलायी. मौके पर सदर अस्पताल की एएनएम, जीएनएम सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे.

अमृत सरोवर तालाब के किनारे किया गया पौधारोपण

रामगढ़. चौक प्रखंड अंतर्गत बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर परसामा गांव स्थित अमृत सरोवर के किनारे रामगढ़ चौक मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी रजनीश कुमार लेखपाल मनीष कुमार, रोजगार सेवक कल्पना कुमारी, प्रखंड जदयू अध्यक्ष राजकुमार महतो, प्रमोद सिंह, भास्कर शर्मा एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में पौधारोपण किया गया. इस संबंध में जानकारी देते हुए कार्यक्रम पदाधिकारी रजनीश कुमार ने बताया कि आज पूरे विश्व में ग्लोबल वार्मिंग का संकेत मिल रहा है. जिसके कारण प्रकृति में काफी उलटफेर हो रहा है. जहां भीषण गर्मी पड़ रही है. जिसके लिए बड़े ही वृहद मात्रा में पौधारोपण का कार्य करवाया जा रहा है.

पर्यावरण दिवस पर ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने की ली शपथ

लखीसराय. जिला मुख्यालय स्थित नाथ पब्लिक स्कूल के विश्वनाथ पुरम परिसर में बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान विद्यालय प्रबंधक अमिताभ के साथ-साथ विद्यालय की प्राचार्य विनीता सिन्हा ने मौके पर उपस्थित शिक्षकों के बीच अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा कि हमें आज के दिवस की महत्ता को समझना होगा. अमिताभ जी ने अपने विद्यालय के सदस्यों को इस बात की शपथ दिलायी कि हमें 5 जून को सिर्फ पर्यावरण दिवस के रूप में मनाने से काम नहीं चलेगा अपितु आज इसकी काफी आवश्यकता बढ़ गयी है कि हम सभी व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें. क्योंकि पौधारोपण ही वह माध्यम है जिससे हम वैश्विक तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं, प्रदूषण की समस्याओं को नियंत्रित कर सकते हैं.मौके पर विद्यालय की तरफ से सोनी कुमारी, बिंदु कुमारी, दीपक कुमार ,विपिन कुमार, पूजा कुमारी ,अंजली कुमारी, मनु कुमार, महेश कुमार ,राजवीर कुमार आदि लोग उपस्थित थे. इसके साथ ही अमिताभ ने विद्यालय प्रबंधन की तरफ से यह निर्णय भी लिया कि हम इस पूरे सप्ताह को पर्यावरण सप्ताह के रूप में मनायेंगे और उन्होंने विद्यालय के शिक्षकों से निवेदन किया कि वह अभिभावकों को इस मुहिम से वाकिफ करवाये और उन्हें पौधारोपण करके तस्वीर को विद्यालय समूह में शेयर करें. जिससे कि लोगों के बीच इस कार्य के प्रति अभिरुचि और बढ़े और मुहिम एक बड़ा रूप ले सके.

रोटरी क्लब व रेड क्रॉस सोसायटी ने विद्यालय में किया पौधारोपण

लखीसराय. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार को रोटरी क्लब व रेड क्रॉस सोसायटी लखीसराय के संयुक्त तत्वावधान में जिले के पिपरिया प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय जजवारा के प्रांगण में पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. इस कार्यक्रम के तहत रोटरी क्लब लखीसराय ने इस वर्ष जिले के विभिन्न शैक्षणिक व सामुदायिक स्थलों पर एक हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, साथ ही इसका संरक्षण व संवर्धन भी सुनिश्चित किया जायेगा. मौके पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विनोद कुमार साहू, प्रधानाध्यापक विनय कुमार, पूर्व प्रमुख शालिग्राम सिंह, रोटेरियन मुनींद्र झा, रोटेरियन डॉ अरुण कुमार, रोटेरियन डॉ संतोष कुमार, सत्र सचिव रोटेरियन संजय कुमार, रेडक्रॉस चेयरमैन रोटेरियन अमरेंद्र कुमार सिंह व विद्यालय परिवार के सभी शिक्षकों की सक्रिय सहभागिता रही. मानसून की प्रथम बारिश के साथ इस कार्यक्रम पर तेजी से काम करने की कार्य योजना तैयार की गयी है. जिसे जिले के शैक्षणिक संस्थानों व शिक्षार्थियों के सहयोग से पूरा किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें