24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आरएसपी में विश्व मना पर्यावरण दिवस, बोले डीआइसी धरती को हरा-भरा व सुंदर रखना हमारी जिम्मेदारी

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया. शिल्प कोणार्क परिसर में आयोजित एक समारोह में निदेशक प्रभारी (आरएसपी) अतनु भौमिक ने पर्यावरण ध्वज फहराया.

राउरकेला. राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया. शिल्प कोणार्क परिसर में आयोजित एक समारोह में निदेशक प्रभारी (आरएसपी) अतनु भौमिक ने पर्यावरण ध्वज फहराया. कार्यपालक निदेशक (खान) आलोक वर्मा, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) एके बेहुरिया, मुख्य महा प्रबंधक (आयरन) के साथ अतिरिक्त प्रभार कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) बी पलाई, महा प्रबंधक (सामग्री प्रबंधन-क्रय के साथ अतिरिक्त प्रभार कार्यपालक निदेशक, सामग्री प्रबंधन) अनिल कुमार तथा प्लांट के कई मुख्य महा प्रबंधक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे. एके बेहुरिया, आलोक वर्मा और बी पलाई ने क्रमश: ओडिया, हिंदी और अंग्रेजी में सभी को पर्यावरण शपथ कार्य कराया. कर्मचारियों ने पर्यावरण बैज भी पहने. डीआइसी अतनु भौमिक ने सभी से पर्यावरण की रक्षा करने और धरती माता को स्वच्छ, हरा-भरा और अधिक टिकाऊ बनाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि आइये, हम राउरकेला और हमारे आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ और हरित बनाने का संकल्प लें. हम धरती माता से बहुत कुछ ले रहे हैं. इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम उसे वह लौटायें, जिसकी उसे आवश्यकता है. टीएस-1, एसटीपी, इटीपी जैसी हमारी पर्यावरण-अनुकूल परियोजनाएं मौजूद हैं और हम सभी पर्यावरणीय मानदंडों का भी पालन कर रहे हैं. महा प्रबंधक प्रभारी (पर्यावरण इंजीनियरिंग) पीसी दाश ने कार्यक्रम का संचालन किया.

धरती माता को नुकसान पहुंचाने वाले कार्यों से दूर रहने का आग्रह

अपराह्न में एलएंडडी केंद्र में आयोजित एक भव्य समारोह में निदेशक प्रभारी (आरएसपी) अतनु भौमिक ने अध्यक्षता की. मंच पर कार्यपालक निदेशक (खान) आलोक वर्मा और मुख्य महाप्रबंधक (आयरन, सह कार्यवाहक कार्यपालक निदेशक, वर्क्स) विश्वरंजन पलाई उपस्थित थे . इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (सामग्री प्रबंधन-खरीद, सह अतिरिक्त प्रभार कार्यपालक निदेशक, सामग्री प्रबंधन) अनिल कुमार, मुख्य महाप्रबंधक, संयंत्र के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी और पुरस्कार विजेता मौजूद थे. सभा को संबोधित करते हुए डीआइसी भौमिक ने पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण में आरएसपी के रुख और प्रकृति के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए इस्पात उत्पादन के लिए किए गए प्रयासों को दोहराया. इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस के नारे हमारी भूमि, हमारा भविष्य और भूमि पुनरुद्धार, मरुस्थलीकरण और सूखे से निबटने की क्षमता विषय पर पर प्रकाश डालते हुए निदेशक प्रभारी ने सभी से ऐसे कार्यों से दूर रहने का आग्रह किया, जो धरती माता को नुकसान पहुंचाते हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि हमें यह सुंदर ग्रह विरासत में मिला है और इसे हमारी भावी पीढ़ियों को स्वस्थ अवस्था में सौंपना हमारी प्रमुख जिम्मेदारी है.

निबंध और स्लोगन प्रतियोगिता के विजेता पुरस्कृत

कार्यक्रम के दौरान गणमान्यों ने आरएसपी कर्मचारियों के लिए आयोजित निबंध और स्लोगन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये. निदेशक प्रभारी ने वर्ष 2023-24 में डीकार्बोनाइजेशन पहल में चैंपियन बनने के लिए एसपी-2 और एसपी-3 विभाग को भी पुरस्कृत किया. प्रारंभ में महाप्रबंधक प्रभारी (पर्यावरण इंजीनियरिंग) पीसी दाश ने स्वागत भाषण दिया और इस वर्ष की विषय वस्तु के बारे में जानकारी दी. महाप्रबंधक (इइडी) वीवीआर मूर्ति ने धन्यवाद ज्ञापित किया. प्रबंधक (पर्यावरण इंजीनियरिंग) रजनी प्रगडा ने समारोह का संचालन किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें