27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोल्हान विवि में क्लस्टर कॉलेज की रूपरेखा पर एचआरडी की बैठक

जमशेदपुर के चार व चाईबासा के तीन कॉलेजों के पदाधिकारियों से चार घंटे तक मंथन

चाईबासा. कोल्हान विश्वविद्यालय में क्लस्टर कॉलेज बनाने के लिए राज्य स्तर से पहल शुरू की गयी है. वर्तमान में इसे जमशेदपुर व चाईबासा के कॉलेजों के स्तर से शुरू किया जायेगा. बुधवार को रांची के नेपाल हाउस स्थित मानव संसाधन विकास विभाग में प्रस्ताव पर लगभग चार घंटे तक सरकार के डिप्टी डायरेक्टर की अध्यक्षता में मंथन हुआ. इसमें चाईबासा के तीन कॉलेज व जमशेदपुर के 4 कॉलेजों के प्राचार्य व विश्वविद्यालय के कुलसचिव के साथ अलग-अलग पक्षों में विचार-विमर्श किया गया.

नयी शिक्षा नीति से हुई पहल

केयू सूत्रों के अनुसार, यह पहल नयी शिक्षा नीति के तहत शिक्षण के लिए आवश्यक है. इस तरह की पहल राज्य में सबसे पहले कोल्हान विश्वविद्यालय स्तर से शुरू किया गया है. इसमें राज्य के अन्य विश्वविद्यालय के कॉलेजों को जोड़कर शिक्षण को और बेहतर बनाने की योजना है. क्लस्टर कॉलेज के संचालन से कॉलेजों में शिक्षकों की कमी दूर होगी, वहीं विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्राप्त हो सकेगा.

क्या है क्लस्टर कॉलेज

कॉलेजों के समूह को मिलाकर क्लस्टर कॉलेज बनाया जायेगा. चाईबासा में तीन कॉलेज हैं, तो विद्यार्थियों की आवश्यकता को देखते हुए साइंस, आर्ट्स व कॉमर्स की पढ़ाई कहां होगी, यह तय किया जायेगा. जिन विषयों में छात्रों की स्थिति नगण्य है, तो अन्यत्र दूसरे कॉलेजों में शिफ्ट किया जायेगा. मूल संवेदना यह कि एक शहर में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण प्राप्त हो सके.

प्रस्ताव पर अभी काम बाकी

क्लस्टर कॉलेज बनाने के प्रस्ताव पर अभी केवल विमर्श किया गया है. इसे कैबिनेट में रखकर पास कराया जाएगा. उसके बाद पद का सृजन होगा. जिसे जेपीएससी से पास कराकर विज्ञापन के माध्यम से शिक्षकों की बहाली भी की जायेगी. इस पूरे प्रक्रिया में तीन साल से अधिक समय लग सकता है.

किस कॉलेज को क्या मिलेगा

कॉलेज विषय जिसकी होगी पढ़ाई

टाटा कॉलेज साइंस, आर्ट्समहिला कॉलेज आर्ट्सजीसी जैन कॉमर्स कॉलेज कॉमर्स, अर्थशास्त्र व मैनेजमेंटकॉपरेटिव कॉलेज साइंस , आर्ट्स व कॉमर्स

एलबीएसएम कॉलेज साइंस व आर्ट्सग्रेजुएट कॉलेज आर्ट्स व कॉमर्स

वर्कस कॉलेज साइंस व आर्ट्स

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें