23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पर्यावरण के प्रति जन जागरूकता जरूरी : प्राचार्य

बढ़ते प्रदूषण और बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग से पर्यावरण को पहुंच रहे नुकसान और प्रकृति के दोहन को रोकने के लिए हम सभी को व्यक्तिगत और सामाजिक स्तर पर प्रयास करने की आवश्यकता है.

समस्तीपुर : शहर के आरएनएआर काॅलेज के इको क्लब द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में महाविद्यालय के प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में इको क्लब के सदस्य ट्री बॉय कन्हैया कुमार, विकास सहनी, कन्हैया कुमार गुप्ता, लूशेंट कुमार, मनीष कुमार, दीपक कुमार, अभिषेक कुमार, बादल प्रकाश, अमन राज, विवेक त्रीयार, शिवम कुमार द्वारा महाविद्यालय प्रांगण में पौधारोपण किया गया. एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ राजीव रौशन के संचालन में एक विचारगोष्ठी हुई. प्रधानाचार्य प्रो सुरेंद्र प्रसाद ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि बढ़ते प्रदूषण और बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग से पर्यावरण को पहुंच रहे नुकसान और प्रकृति के दोहन को रोकने के लिए हम सभी को व्यक्तिगत और सामाजिक स्तर पर प्रयास करने की आवश्यकता है. जरूरत है पेड़ पौधे लगाने और उसका संवर्धन करने की. पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है. वनस्पति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह ने पर्यावरण दिवस से संबंधित इतिहास के बारे में विस्तार से चर्चा की. साथ ही इस वर्ष के थीम पर चर्चा करते हुए कहा कि जमीन बंजर होती जा रही है,मरुस्थल बढ़ते जा रहे हैं. हम सभी को यह सोचने की आवश्यकता है कि पानी का स्तर जब काफी नीचे जा रहा है, बारिश कम हो रही हो तो हमें ऐसे फसल लगानी चाहिए जो कम पानी में भी अच्छी पैदावार दे. इसका सबसे अच्छा विकल्प मोटे अनाज की खेती है. इकोनॉमिक्स विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ रविन्द्र साह ने कहा कि हमें पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए जंगल को भी बचाने की जरूरत है. महाविद्यालय के दो पूर्व प्रधानाचार्य डॉ आनंद मोहन झा और डॉ भोला चौरसिया ने अब बड़े शहरों के साथ छोटे शहरों व कस्बों में भी वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. यहां भी इसका असर देखा जा सकता है. बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण हमारे आसपास का पर्यावरण दिन प्रतिदिन प्रदूषित होता जा रहा है. व्यक्ति को स्वयं पर्यावरण के प्रति जागरूक होना चाहिए. पॉलीथिन बैग का उपयोग करने से बचना चाहिए. कूड़ा व कचरा को जलाना नहीं चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें