26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राजीव कुमार और अन्य पर दर्ज पांच केसों की जांच अब सीआइडी करेगी

हाइकोर्ट के अधिवक्ता राजीव कुमार, उनकी पत्नी शर्मिला सिंह और अन्य के खिलाफ जमीन खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़ा और एससी एक्ट के तहत ठाकुरगांव थाना में दर्ज पांच केसों का अनुसंधान अब सीआइडी करेगी. पांचों केस को सीआइडी में ट्रांसफर करने के लिए रांची पुलिस ने प्रस्ताव तैयार कर पुलिस मुख्यालय के पास भेज दिया है.

रांची पुलिस ने पांचों केस को सीआइडी में ट्रांसफर करने के लिए पुलिस मुख्यालय को भेजा प्रस्ताव अमन तिवारी, रांची हाइकोर्ट के अधिवक्ता राजीव कुमार, उनकी पत्नी शर्मिला सिंह और अन्य के खिलाफ जमीन खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़ा और एससी एक्ट के तहत ठाकुरगांव थाना में दर्ज पांच केसों का अनुसंधान अब सीआइडी करेगी. पांचों केस को सीआइडी में ट्रांसफर करने के लिए रांची पुलिस ने प्रस्ताव तैयार कर पुलिस मुख्यालय के पास भेज दिया है. अब पुलिस मुख्यालय के स्तर से इसकी समीक्षा कर मामले में आगे की कार्रवाई की जायेगी. केस ट्रांसफर करने के लिए रांची पुलिस की ओर यह तर्क दिया गया कि पहले भी राजीव कुमार सहित अन्य के खिलाफ जमीन खरीद-बिक्री में फर्जीवाड़े को लेकर कुछ केस ठाकुरगांव थाना में दर्ज किये गये थे. वर्तमान में उस केस का अनुसंधान सीआइडी कर रही है. इसलिए वर्तमान में जो केस दर्ज किये गये हैं, उसमें सीआइडी से अनुसंधान कराना बेहतर होगा. ताकि सभी मामले की जांच सीआइडी एक साथ सही ढंग से कर सके. इन पांच केस को सीआइडी में ट्रांसफर करने की अनुशंसा की गयी केस – 01 38/2023 : ठाकुरगांव थाना में ऐमन टोप्पो की शिकायत पर चैतन्य स्वरूप गुप्ता, विमला देवी, अमन साव, शर्मिला सिंह और शर्मिला सिंह के पति राजीव कुमार के खिलाफ केस दर्ज है. शिकायतकर्ता महिला के अनुसार, वह पूर्व में गुरुगाई पंचायत की मुखिया रह चुकी है. उसका आरोप है कि उनके जाली हस्ताक्षर और मोहर का उपयोग आदिवासी जमीन बेचने के लिए किया गया है. क्योंकि, उन्होंने मुखिया के पद पर रहते हुए वंशावली का सत्यापन करने से इंकार कर दिया था. केस – 02 39/2023 : ठाकुरगांव थाना में यह केस ठाकुरगांव निवासी पिंकू महली की शिकायत पर अमन कुमार और राजीव कुमार के खिलाफ दर्ज है. इसमें शिकायतकर्ता का आरोप है कि उनके पूर्वजों की खतियानी 38 डिसमिल जमीन को फर्जी कागजात बनाकर हड़पने का प्रयास किया गया है. रजिस्ट्री ऑफिस से इस जमीन की रजिस्ट्री भी करवा ली गयी है. केस – 03 40/2023 : ठाकुर थाना में यह केस ठाकुरगांव निवासी भोला गोड़ाइत की शिकायत पर समीर चंद्र गुप्ता, शर्मिला सिंह और राजीव कुमार के खिलाफ दर्ज की गयी है. केस में शिकायतकर्ता का आरोप है कि समीर चंद्र गुप्ता ने दो एकड़ जमीन का फर्जी कागजात तैयार कर शर्मिला सिंह को बेच दिया. जबकि, राजीव कुमार ने शिकायतकर्ता को डरा-धमकाकर जमीन कब्जा करने का प्रयास किया. केस – 04 41/2023 : ठाकुरगांव थाना में यह केस त्रिलोकी मुंडा की शिकायत पर दर्ज है. इस केस में शर्मिला सिंह, राजीव कुमार, चैतन्य स्वरूप गुप्ता और विमला देवी को आरोपी बनाया गया है. इसमें शिकायतकर्ता का आरोप है कि आरोपी पक्ष के चैतन्य स्वरूप गुप्ता और विमला देवी ने शिकायतकर्ता के पूर्वजों की जमीन फर्जी कागजात के आधार पर शर्मिला सिंह को बेच दिया. जबकि, राजीव कुमार ने इसे कब्जा करने का प्रयास किया. केस -05 42/2023 : ठाकुरगांव थाना में यह केस ऐमन टोप्पो की शिकायत पर दर्ज है. इसमें समीर चंद्र गुप्ता, शर्मिला सिंह और राजीव कुमार को आरोपी बनाया गया है. इसमें शिकायतकर्ता का आरोप है कि आरोपी पक्ष के लोगों ने फर्जी कागजात बनाकर जमीन की खराीद-बिक्री की है. शिकायतकर्ता महिला का यह भी आरोप है कि ऐसा कर आरोपी पक्ष ने आदिवासी मुखिया को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का काम किया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें