31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bhagalpur News : अखंड सुहाग का पर्व वट सावित्री व्रत आज, महिलाओं की पूजन सामग्रियों की खरीद

सुलतानगंज में वट सावित्री पूजा को लेकर काफी भीड़ बाजार देखी गयी. वट सावित्री पर्व गुरुवार को है. जिसको लेकर बुधवार को बाजारों में जमकर खरीदारी किया गया.

सुलतानगंज में वट सावित्री पूजा को लेकर काफी भीड़ बाजार देखी गयी. वट सावित्री पर्व गुरुवार को है. जिसको लेकर बुधवार को बाजारों में जमकर खरीदारी किया गया. अखंड सुहाग का पर्व वट सावित्री को लेकर सुहागिनों ने बाजार पहुंच पूजन सामग्री की खरीदारी की. पर्व को लेकर सुलतानगंज, अकबरनगर आदि बाजारों में महिलाओं ने जम कर पूजन सामग्री के अलावा आम, लीची, बांस के पंखे के अलावा अन्य सामग्रियों की खरीदारी की. पंखे का इस पूजा में विशेष महत्व है.

सुहागिन महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है पर्व

वट सावित्री पूजा सुहागिन महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है. पंडित शालीग्राम झा ने बताया कि मान्यता है कि यह व्रत करने से अखंड सुहाग का आशीष प्राप्त होता है. धर्मग्रंथ के अनुसार सावित्री के पति सत्यवान की मौत अल्पायु में हो गयी, लेकिन पतिव्रता सावित्री की पति भक्ति से प्रसन्न होकर यमराज ने पति के प्राण वापस कर दिये. कहा जाता है कि ज्येष्ठ मास की अमावस्या को ही यमराज ने सत्यवान के प्राण लौटाये थे. इसलिए इस दिन यह त्योहार मनाया जाता है. यमलोक जाने से पूर्व सावित्री अपने पति का शरीर वट वृक्ष के नीचे छोड़ कर गयी थी और वृक्ष से उसे सुरक्षित रखने की प्रार्थना की थी. पति के प्राण लेकर वह जब लौटी तो उसके पति का शरीर वट वृक्ष के नीचे सुरक्षित था. जिसके बाद सावित्री ने वट वृक्ष की परिक्रमा कर उसमें सूत बांधे. इसलिए इस पर्व में महिलाएं वट वृक्ष में सूत बांधती है. पर्व को लेकर पूरी तैयारी कर लिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें