27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वट वृक्ष की पूजा कर सुहागिनों ने मांगा अखंड सुहाग का वरदान, शांति व समृद्धि की मांगी मन्नतें

शांति व समृद्धि की मांगी मन्नतें

पूर्णिया. सुहागिनों ने गुरुवार को वट सावित्री की पूजा कर अपने सुहाग की सलामती के लिए वरदान और शांति व समृद्धि के लिए मन्नतें मांगी. सुहागिनों ने इस दौरान व्रत रखा और पूजन अनुष्ठान किया. वट वृक्षों के पूजन के बाद सुहागिनों ने वट वृक्ष के पतों से अपना श्रृंगार किया और कथा श्रवण के बाद विभिन्न प्रकार के फलों, मिष्ठान तथा वस्त्र दान की. पूजा के बाद व्रतियों ने मीठा भोजन कर उपवास तोड़ा. गुरुवार को सुबह से ही शहर के हर मुहल्ले में वट वृक्षों के नीचे महिलाओं की भीड़ लगी रही. सुहागिनें पारंपरिक श्रृंगार कर बांस के डलिया में पूजन सामग्री के साथ बरगद के पेड़ के नीचे पहुंची थीं. व्रतियों ने सिंदूर, रोली, फूल, अक्षत, चना, फल और मिठाई से सावित्री, सत्यवान और यमराज की पूजा की. इस दौरान वट वृक्ष की जड़ में दूध और जल चढ़ाया. इसके बाद हल्दी में रंगे कच्चे धागे को परिक्रमा कर पेड़ में लपेटा और पति व संतान की दीर्घायु होने की प्रार्थना की. पंडित चंद्र शेखर मिश्र बताते हैं कि वट सावित्री पूजा को आदर्श नारीत्व का प्रतीक माना जाता है. बरगद के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है. मान्यता के अनुसार ब्रह्मा वृक्ष की जड़ में, विष्णु इसके तने में और शिव उपरी भाग में विराजते हैं. उन्होंने कहा कि सावित्री व्रत पति की लंबी उम्र और संतान की प्राप्ति के लिए किया जाता है. इसलिए सुहागिन महिलाएं वट सावित्री पूजा बड़े ही धूमधाम से करती है.

पंडितों ने किया सावित्री-सत्यवान का कथा वाचन

वट सावित्री की पूजा के दौरान महिलाएं सावित्री-सत्यवान की कथा सुनती हैं. कई जगह कथा वाचन के लिए पंडितों को बुलाया गया था. कथा वाचन के बाद पंडितों को दान भी दिए गये. शास्त्रों की मानें तो पूजा में वट वृक्ष के तने में कच्चा सूत लपटते हुए प्रदक्षिणा की जाती है. वट वृक्ष के नहीं रहने पर दीवार पर वट वृक्ष का तस्वीर बनाकर भी पूजन करने का विधान है. पूजन के बाद सुहाग की सामग्री और एक पंखा दान करने करने उत्तम होता है. यह मान्यता है कि सत्यवान,सावित्री और यमराज का मिलन वट वृक्ष के नीचे ही हुआ था, इसलिए वट वृक्ष पूजनीय है. ऐसे पीपल को विष्णु रूप और वट को शिवरूप कहा जाता है. वट पूजा की चर्चा पुराणों में भी है.

फोटो- 6 पूर्णिया 1,2, 3- वट सावित्री की पूजा करतीं महिलाएं

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें