26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand: चकुलिया के राजाबासा जंगल पहुंचा 40-50 हाथियों का झुंड, आधा दर्जन गांव के लोग दहशत में

Jharkhand News: पूर्वी सिंहभूम के चकुलिया में 40-50 हाथियों के झुंड ने करीब आधा दर्जन गांवों में दहशत मचा रखी है. लोग अंधेरा होते ही घर में दुबक जा रहे हैं.

Jharkhand News: पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया में जंगली हाथियों के आतंक से करीब आधा दर्जन गांव के लोग दहशत में जी रहे हैं. कलियाम पंचायत की राजाबासा जंगल में 40 से 50 जंगली हाथियों का झुंड आ पहुंचा है. इतनी अधिक संख्या में हाथियों के आ जाने से राजाबासा, जमुआ, माचडीहा, शानघाटी, मौरबेड़ा समेत कई गांवों में दहशत का माहौल है.

Jharkhand: भोजन की तलाश में गांव में आ जाते हैं हाथी

ग्रामीणों ने बताया कि शाम होते ही हाथियों का झुंड जंगल से निकलकर गांव में प्रवेश कर रहा है. जंगल और खेत में हाथियों को भोजन नहीं मिलने की वजह से हाथी भोजन की तलाश में गांव में आ जा रहे हैं. क्षेत्र के लोगों ने बिजली विभाग से आग्रह किया है कि रात में राजाबासा से सटे गांवों में बिजली की कटौती न करें. रात में घर के बाहर बिजली का बल्ब जलने से हाथी घरों तक आने से कतराते हैं.

बिजली नहीं होने पर अंधेरे का फायदा उठाकर उत्पात मचाते हैं हाथी

बिजली नहीं रहने पर अंधेरे का फायदा उठाकर जंगली हाथी गांव में आ जाते हैं और घरों में घुसकर अनाज खा जाते हैं. इस परिस्थिति में घरों के क्षतिग्रस्त होने तथा जान-माल के नुकसान की संभावना काफी अधिक हो जाती है. एक तरफ दर्जनों जंगली हाथियों का झुंड और दूसरी ओर इकलौता रामलाल हाथी दिन भर ग्रामीणों को परेशान कर रहा है.

एफसीआई गोदाम के पास एक बगान की दीवार को किया क्षतिग्रस्त

लोगों का कहना है कि शाम होते ही सभी लोग घरों में दुबक जा कर रहे हैं. जमुआ पंचायत के पूर्व मुखिया प्रभास हांसदा ने बताया कि रात में यदि किसी ग्रामीण की तबीयत खराब हो जाए, तो जंगली हाथियों के भय से उन्हें अस्पताल तक पहुंचाना भी मुश्किल हो रहा है. इस बीच एक जंगली हाथी ने चाकुलिया एफसीआई गोदाम के समीप स्थित सुशील शर्मा के बगीचे की दीवार को कई जगह ध्वस्त कर दिया.

हाथी से बचने के लिए छत पर चढ़ने के दौरान गिरकर घायल

बड़ामारा पंचायत के मुंढाल गांव में 3 जंगली हाथी आ पहुंचे थे. जंगली हाथियों के हमले से बचने के लिए डरकर छत पर चढ़ रहा एक व्यक्ति नंदलाल गिरि गिरकर घायल हो गया. परिजनों ने उसे तत्काल चाकुलिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया. उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे बेहतर इलाज के लिए झाड़ग्राम रेफर कर दिया गया.

हरिनिया में जंगली हाथी ने तोड़ा गाय का घर

जमुआ पंचायत स्थित हरिनिया गांव में अचानक पहुंचे जंगली हाथी ने राम हांसदा की गाय के घर को ध्वस्त कर दिया. जंगली हाथी ने राम हांसदा के निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास की दीवार को भी कई जगह से क्षतिग्रस्त कर दिया. इसके अलावा उसके घर में रखी धान झाड़ने की मशीन और साइकिल को भी क्षतिग्रस्त कर दिया.

इसे भी पढ़ें

चाकुलिया : राशन दुकान तोड़कर हाथियों ने खाया चावल, एसएफसी गोदाम का शटर तोड़ा

चकुलिया : सोने की तैयारी में था परिवार, अचानक पहुंचे हाथी ने घर तोड़ दिया, किसी तरह भागकर बचायी जान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें