28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक होने की जरूरत : डिप्टी डायरेक्टर

पर्यावरण दिवस पर कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया

बेतला. बेतला नेशनल पार्क में गुरुवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर कई कार्यक्रम हुए. कार्यक्रम के दौरान बेतला मदरसा के बच्चों, इको विकास समिति और वनकर्मियों ने बेतला के पालतू हाथियों को फल खिलाया. इसके बाद पीटीआर के नॉर्थ डिवीजन के सभी रेंज के इडीसी अध्यक्षों को टोपी और छाता देकर सम्मानित किया गया. साथ ही पर्यावरण दिवस का महत्व बताया गया. मौके पर पीटीआर के नॉर्थ डिवीजन के डिप्टी डायरेक्टर प्रजेश कांत जेना ने कहा कि आज के समय में पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है. मानव का अस्तित्व पर्यावरण के संरक्षण पर टिका हुआ है, इसलिए इसके संरक्षण में सभी लोगों को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए. इस दौरान वीडियो के माध्यम से पर्यावरण के संरक्षण पर जोर दिया गया. सामुदायिक वाटरशेड गतिविधियां, बीज संग्रह, सफाई अभियान के बारे में बताया गया. वन विभाग के सहयोग से ग्राम स्तर पर मौलिक कार्य निष्पादित करने के लिए इको विकास समिति को पुनर्जीवित करने पर बल दिया गया. कार्यक्रम में बेतला रेंजर शंकर पासवान, सिद्धि नाथ झा, देवेंद्र कुमार देव, संतोष कुमार सिंह सहित कई लोग मौजूद थे.

हीरो वर्कशॉप में आनेवालों को पौधा भेंट किया

लातेहार. विश्व पर्यावरण सप्ताह के मौके पर गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित हीरो वर्कशॉप में आनेवाले ग्राहकों को पौधा भेंट किया गया. इसके बाद हीरो वर्कशॉप परिसर में कई पौधे लगाये गये. हीरो वर्कशॉप के संचालक राजीव कुमार कुक्कू ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना जरूरी है. हमें अधिक-से-अधिक पेड़ लगाना चाहिए है. वहीं अखिल भारतीय विधार्थी परिषद प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कमलेश उरांव ने कहा कि पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण गर्मी बढ़ रही है. पेड़-पौधाें की वजह से ही बारिश होती है. पर्यावरण की सुरक्षा व संरक्षण के लिए अधिकाधिक पौधरोपण करें.

विद्यालय में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन

लातेहार. पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय लातेहार में विश्व पर्यावरण सप्ताह के तहत दूसरे दिन गुरुवार को पोस्टर व स्लोगन मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रभारी प्राचार्य पीके ठाकुर ने बताया कि इस सप्ताह में प्रत्येक दिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. सात जून को पर्यावरण पर कविता पाठ, भाषण व निबंध प्रतियोगिता होगी. श्री ठाकुर ने बताया कि ग्रीष्म अवकाश के बावजूद भी इन सभी कार्यक्रमों में काफी संख्या में बच्चे भाग ले रहे हैं. उन्होंने बच्चों को अपने घर और आसपास के खाली क्षेत्रों पौधा लगाने की अपील की.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें