24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बरसात के पूर्व नहीं बन पायी सड़क, आवागमन में होगी परेशानी

बरसात के पूर्व नहीं बन पायी सड़क, आवागमन में होगी परेशानी

कांडी प्रखंड की दो महत्वपूर्ण सड़के इस वर्ष भी बरसात के पूर्व नहीं बन सकी है. इससे दर्जनों गांव के लोगों को आवागमन में परेशानी झेलनी पड़ेगी. विदित हो कि सोहगड़ा मोड़ से गरदाहा हाई स्कूल मोड़ तक का गर्वनर रोड तथा मोखापी मोड़ से कांडी तक की इन दोनों सड़कों का शिलान्यास गत 10 जनवरी को स्थानीय विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने किया था. इसके बाद सड़क का निर्माण कार्य संवेदक ने शुरू किया था. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत उक्त सड़कों का निर्माण स्वास्तिक कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है. दोनों सड़कों के छोटो पुल-पुलिया का निर्माण पूरा कर लिया गया है. सड़कों में मिट्टी से साइड फिलिंग भी पूरा कर ली गयी है. लेकिन इसके बाद पिछले कई महीनों से निर्माण कार्य बंद है. गौरतलब है कि 10 दिनों के बाद बरसात का मौसम शुरू हो जायेगा. इस क्षेत्र में अमूमन 15 जून के बाद बरसात का मौसम शुरू हो जाता है. इसके बाद सड़क निर्माण बंद हो जायेगा. विशेषकर कालीकरण सड़क का निर्माण बरसात में संभव नहीं हो पायेगा. इससे पूर्व गवर्नर रोड का निर्माण 10 वर्ष पूर्व वर्ष 2013-14 में किया गया था. वर्तमान में दोनों ही सड़के चलने लायक नहीं हैं.

रेलवे स्टेशन मोहम्मदगंज तथा बिहार व पलामू को जोड़ती हैं : उक्त दोनों सड़कें रेलवे स्टेशन मोहम्मदगंज तथा बिहार व पलामू को जोड़ती हैं. प्रखंड मुख्यालय सहित पड़ोसी प्रखंड भवनाथपुर क्षेत्र के दर्जनों गांव के लोग कांडी-मोखापी मोड़ की सड़क होकर रेलवे स्टेशन आना-जाना करते हैं. जबकि पहाड़ी क्षेत्र के लोग गवर्नर रोड होकर स्टेशन और बिहार आना-जाना करते हैं. इस क्षेत्र की मिट्टी केवाल है, जो बरसात के दिनों में कीचड़ में तब्दील हो जाती है. सड़क नहीं बनने से बरसात में उक्त सड़कों पर कीचड़ हो जायेगा. इससे वाहनों व लोगों को पैदल आना-जाना भी मुश्किल हो जायेगा.

नयी तकनीक से बनेगी सड़क, इसलिए हो रही है देर : कनीय अभियंता

इस संबंध में विभाग के कनीय अभियंता सरयू राम ने बताया कि निर्माणाधीन सड़कों का निर्माण कार्य अब सड़क निर्माण की नयी तकनीक, एफडीआर (फुल डेप्थ रीक्लेमेशन) मेथड के तहत होना है. इसकी प्रक्रिया शुरू है. नयी पद्धति के तहत अब सड़क निर्माण में पत्थर का इस्तेमाल नहीं करना है. उक्त सड़कों के निर्माण के लिए जांच प्रक्रिया जारी है. सड़क का कोर टेस्टिंग के लिए सड़क से मिट्टी संग्रह कर जांच के लिए भुवनेश्वर के लैब में भेजा गया है. जांच रिपोर्ट आने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें