30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

10 को नगर निगम में एक साथ होगी दो बैठकें, हंगाम के असार

दो बजे अपराह्न से बोर्ड की सामान्य बैठक में पार्षदों की सुनी जायेगी समस्याएं

कटिहार. 10 जून को नगर निगम में एक साथ एक साथ दो बैठक आहूत की जायेगी. पहली बैठक पूर्वाहन दस बजे से बजट वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय व्यय को अनुमोदन के लिए बोर्ड की विशेष बैठक आहूत की गयी. आचार संहिता से पूर्व बजट पास कर गजट के लिए विभाग को भेजा गया था. उसके अनुमोदन को लेकर विभाग की ओर से सभी पार्षदों की बैठक बुलायी गयी है. जबकि दूसरी बैठक इसी दिन दो बजे अपराह्न से बोर्ड की सामान्य बैठक आहूत की गयी है. जिसमें पूर्व में पार्षदों द्वारा पूछे गये सवाल का जवाब के साथ वार्ड में विकास को आयाम देने की चचा सरेआम हो रही है. दोनों बैठक के लिए नगर आयुक्त द्वारा 24 मई को सभी 45 वार्ड पार्षदों को जारी पत्र के माध्यम से अवगत कराया गया है. जारी पत्र में पहली बैठक को लेकर बताया गया है कि दस जून को ग्यारह बजे पूर्वाहन कार्यालय सभा कक्ष में वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट के आय व्यय को अनुमोदन करने के लिए बोर्ड की विशेष बैठक महापौर की अध्यक्षता में होगी. दूसरी बैठक दस जून को ही दो बजे अपराह्न में बोर्ड की सामान्य बैठक निगम के प्रशाल में आहूत की गयी है. इसकी अध्यक्षता नगर निगम के मेयर द्वारा की जायेगी. पार्षदों का कहना है कि बोर्ड की सामान्य बैठक करीब सात माह बाद होगी. पूर्व में एक साथ दो बैठक नहीं होने की बात कही जा रही ही दूसरी ओर बजट के लिए विलम्ब से अनुमोदन पर भी चचा का विषय बना हुआ है.

निगम के नियम परिनियम की अनदेखी को कराया गया अवगत

बोर्ड की सामान्य बैठक में वार्ड के पार्षदों ने पूर्व पूछे गये सवाल जवाब के साथ समस्याओं पर भी वार्ता होगी. ऐसा निगम पदाधिकारियों व पार्षदों का भी कहना है. वार्ड नम्बर 37 के साथ कई पार्षदों ने पहले ही नगर निगम में हो रही विपरीत परिस्थितियों में कार्य को लेकर सवाल किया गया है. मुख्य रूप से निगम के परिनियम व परिनियम का हवाला देते हुए पूछा गया है कि नगर निगम के द्वारा किये जा रहे क्रय के एकरारनामा तथा क्रय समाग्री में डस्टबिन, एलईडी लाइट, भारी मोटर वाहन इत्यादि की कीमत मार्केट रेट से दुगुनी दर पर नगर निगम के द्वारा क्रय किया जा रहा है. इस संबंध में न तो सूचना दी न कोई कार्रवाई हो पायी.

17 माह में दो बार हुई पार्षदों की बैठक पर सवाल

नगर निगम का यांत्रिक प्रसाखा ने पथ निर्माण, नाला निर्माण, भवनों के नक्शा स्वीकृति में घोर अनियमितिता, भवनों का अवैध निर्माण बड़े पैमाने पर होना. बिहार भवन निर्माण नियमावली का मख़ौल उड़ाना. 17 माह में पार्षदों की मात्र दो बैठक जबकि कम से कम 17 बैठक होनी थी. नियमन बैठक में सशक्त स्थायी समिति के निर्णय बोर्ड के आम बैठक में रखना था. लेकिन 17 माह के बीच कितने निर्णय, अनुसंशा सशक्त स्थायी समिति ने लिए उसकी सूचना पार्षदों को अभी तक अप्राप्त है. समेत कई जवाब पार्षद द्वारा पत्र जारी कर निगम आयुक्त से की मांग की गयी थी. इस पर भी बहस के आसार की संभावना बनी हुई है.

बिना विज्ञापन व आरक्षण रोस्टर के नियुक्ति पर भी घेरेंगे पार्षद

कटिहार नगर निगम में कर्मचारियों कितने स्थायी पद सृजित है. दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों से या निविदा पर रखे गये कर्मचारियों से लेखापाल, निरीक्षण कार्य या निगम में महत्वपूर्ण कार्य गोपनीय कार्य हो सकता है. बिना नगर विकास विभाग बिहार सरकार की अनुसंशा के सहायक अभियंता की अस्थायी नियुक्ति संभव है. जबकि कटिहार नगर निगम में एक पद ही सृर्जित है. दूसरे सहायक अभियंता का पद ही सृर्जित नही है न स्वीकृति पद ही है. बिना विज्ञापन के बिना आरक्षण रोस्टर के बिना दक्षता परीक्षा, बिना अनुभव प्रमाण पत्र लिए महत्वपूर्ण पद पर मासलेबल में निविदा पर नियुक्ति आदि कई जवाब मांगे गये हैं.

कहते हैं नगर आयुक्त

दस जून को होने वाली दो बैठकों को लेकर 24 मई को पत्र जारी कर पार्षदों को अवगत कराया गया है. आदर्श आचार संहिता के कारण विकास कार्य पर रोक लग गया था. पूर्व में पार्षद द्वारा कई बिन्दुओं पर जवाब मांगे गये थे. बजट अनुमोदन को लेकर बैठक आहूत की गयी है. बैठक में पार्षद अपने अपने वार्ड की समस्या रखेंगे. बिन्दुवार सभी का निष्पादन किया जा सकेगा.

कुमार मंगलम, नगर आयुक्त, कटिहार

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें