24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast : क्या मानसून के आपके राज्य में आने में होगी देरी? मौसम विभाग ने जानें क्या कहा

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कुछ गर्मी से राहत मिली है. बिहार-झारखंड में गर्मी का दौर जारी है. जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast : दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में गुरुवार को धूल भरी तेज आंधी चली. नये पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजधानी के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की ओर से जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार, शुक्रवार को यानी आज आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और धूल भरी आंधी या गरज के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. आज यहां का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 43 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना व्यक्त की गई है. जानें देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Delhi Weather 7 June 2024
Weather forecast : क्या मानसून के आपके राज्य में आने में होगी देरी? मौसम विभाग ने जानें क्या कहा 3

राजस्थान में गर्मी का दौर जारी

राजस्थान में गर्मी का दौर जारी है. प्रदेश के चित्तौड़गढ़ में गुरुवार को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 से 9 जून तक बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. 7 जून को पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है. आगामी चार-पांच दिनों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है.

Read Also : Bihar Weather: बिहार का मौसम हुआ सुहाना, कहीं बूंदाबांदी, तो कहीं झमाझम बारिश

महाराष्ट्र पहुंचा मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र पहुंच चुका है जिससे राज्य के लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि नौ से 10 जून के बीच मानसून मुंबई पहुंच सकता है. देश के कई राज्यों में गर्मी से लोग परेशान हैं. यहां के लोगों को अब मानसून का इंतजार है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में मानसून पूरे भारत में आगे बढ़ेगा, लेकिन अगले सप्ताह से इसके कमजोर पड़ने की संभावना है. पश्चिमी तट को छोड़कर अधिकांश क्षेत्रों में कम बारिश होगी. वहीं, जून के अंत तक मानसून दिल्ली पहुंच सकता है. हिमाचल प्रदेश में मानसून 20 जून को आने की संभावना व्यक्त की गई है. झारखंड में भी मानसून 17 जून के आसपास प्रवेश कर सकता है.

बिहार का मौसम

बिहार की राजधानी पटना सहित दक्षिण बिहार में पश्चिमी पछुआ हवा चल रही है जिसकी वजह से यहां के लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिल पा रही है. वहीं बंगाल की खाड़ी से नमी आने के कारण तराई के जिलों में हल्की बारिश देखने को मिल रही है. अगले 48 घंटे में मौसम इसी तरह रहने की संभावना व्यक्त की गई है.

झारखंड में लू का प्रकोप

झारखंड में लू का प्रकोप नजर आने की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि 7 जून से 10 जून के बीच सूबे के अधिकतर जिलों में लू का प्रकोप नजर आएगा. प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी, मध्य, दक्षिणी तथा उससे सटे उत्तर-पूर्वी भागों में कहीं-कहीं हीट वेव की स्थिति देखी जाएगी जिससे लोगों को गर्मी का ज्यादा अहसास होगा. वहीं, दक्षिण एवं मध्य भागों में कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ वज्रपात होने की संभावना विभाग की ओर से व्यक्त की गई है.

India Weather 7 June 2024
Weather forecast : क्या मानसून के आपके राज्य में आने में होगी देरी? मौसम विभाग ने जानें क्या कहा 4

इन राज्यों में बारिश का अनुमान

स्काइमेट वेदर के अनुसार, उत्तरी तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र के साथ-साथ कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. कहीं-कहीं भारी बारिश देखने को मिल सकती है. असम के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार, दक्षिणी ओडिशा, तेलंगाना के अलावा तमिलनाडु, मराठवाड़ा, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. वहीं पूर्वोत्तर बिहार, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी, धूल भरी आंधी और छिटपुट बारिश का पूर्वानुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें