25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वीटीआर में इको टूरिज्म पर इस साल खर्च होंगे 149.45 लाख

वीटीआर और आसपास के इलाके में 2024-25 के दौरान इको टूरिज्म के लिए राज्य सरकार ने करीब 149.45 लाख रुपये खर्च की मंजूरी दी है.

संवाददाता, पटना वीटीआर और आसपास के इलाके में 2024-25 के दौरान इको टूरिज्म के लिए राज्य सरकार ने करीब 149.45 लाख रुपये खर्च की मंजूरी दी है. इसके तहत गंडक नदी में नौकायन, जंगल सफारी, कौलेश्वर झूला, गोलघर, टूर पैकेज आदि में लगे लोगों को पारिश्रमिक दिये जायेंगे. साथ ही इको पार्क के प्रबंधन में लगे स्थानीय व्यक्तियों, सांस्कृतिक कार्यक्रम में आदिवासी कलाकारों, पर्यटकों के लिए पर्यटन केंद्रों के रखरखाव सहित वन्यजीव जागरूकता पर राशि खर्च होगी. यह निर्णय गुरुवार को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ प्रेम कुमार की अध्यक्षता में वाल्मीकि व्याघ्र संरक्षण न्यास की शासी पर्षद की छठी बैठक में लिया गया. उन्होंने नियमित बैठक करने, बगहा से वीटीआर तक साइनेज लगाने का निर्देश दिया. शासी पर्षद ने 50.80 लाख की राशि को भी इको टूरिज्म पर खर्च करने का निर्णय लिया है. साथ ही वीटीआर के सीमावर्त्ती क्षेत्रों में मानव-वन्यप्राणी द्वंद्व की स्थितियों में त्वरित मुआवजा भुगतान के लिए न्यास के माध्यम से 10 लाख रुपये की स्थायी वार्षिक अग्रिम का प्रावधान करने की मंजूरी दी है. इको-टूरिज्म के लिए तीन दिवसीय टूर पैकेज और दो दिवसीय टूर पैकेज की संशोधित दरों का भी पर्षद ने अनुमोदन किया है. वीटीआर के खाली क्षेत्रों में पौधारोपण होगा और आबादी के पास वाले हिस्सों की घेराबंदी होगी. इस दौरान बैठक में विभाग की सचिव बंदना प्रेयषी ने इको-विकास समितियों को खेल उपकरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. साथ ही पर्यटन बढ़ाने के लिए होम-स्टे की संभावनाओं को तलाशने का भी निर्देश दिया. बैठक में प्रधान मुख्य वन संरक्षक-सह-मुख्य वन्यप्राणी प्रतिपालक प्रभात कुमार गुप्ता, एन जवाहर बाबू, डाॅ नेशामणि के, प्रद्युम्न गौरव, पीयूष कुमार बरनवाल सहित अन्य मौजूद रहे. बॉक्स नागी-नकटी को रामसर साइट घोषित होने से पक्षी संरक्षण में मिलेगी मदद नागी पक्षी अभयारण्य और नकटी पक्षी अभयारण्य को रामसर साइट का दर्जा मिलने के बाद पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की सचिव बंदना प्रेयषी ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा है कि विश्व पर्यावरण दिवस पर जमुई जिले में नागी और नकटी पक्षी अभयारण्यों को अंतर्राष्ट्रीय महत्व के वेटलैंड्स – रामसर स्थल घोषित किया गया है. इससे हमारे पक्षी संरक्षण प्रयासों में मदद मिलेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें