26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup: पाक पर अमेरिका की जीत के नायक सौरभ नेत्रवलकर हैं इंजीनियर, भारत से है खास नाता

T20 World Cup 2024: भारतीय मूल के सौरभ नेत्रवलकर ने अमेरिका की पाकिस्तान पर जीत में अहम भूमिका निभाई उन्होंने ही सुपर ओवर में गेंदबाजी की और पाकिस्तान को 19 रन नहीं बनाने दिया. सौरभ अंडर-19 भारतीय टी का भी हिस्सा रह चुके हैं. वह पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं.

T20 World Cup 2024: गुरुवार को ग्रुप चरण के मैच में अमेरिका ने मजबूत पाकिस्तान को हराकर वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर किया है. सुपर ओवर तक चले रोमांचक मुकाबले में अमेरिका 5 रन से जीता. इस जीत के नायक भारतीय मूल के सौरभ नेत्रवलकर (Saurabh Netravalkar) रहे. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने अमेरिका की ओर सुपर ओवर फेंका और 19 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान की टीम को 13 रन पर रोक दिया. उन्होंने सुपर ओवर में एक विकेट भी चटकाया. मुंबई में जन्मे सौरभ नेत्रवलकर पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. सुपर ओवर में गेंदबाजी करते हुए नेत्रवलकर ने कमाल का धैर्य दिखाया और पाकिस्तानी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. बल्लेबाजों की चिड़चिड़ाहट उनके चेहरे पर साफ दिख रही थी. नेत्रवलकर जूनियर खिलाड़ी के रूप में भारत की जर्सी भी पहन चुके हैं.

कौन हैं सौरभ नेत्रवलकर

सौरभ नेत्रवलकर का जन्म 16 अक्टूबर 1991 को मुंबई में हुआ हैं. नेत्रवलकर ने 2010 विश्व कप में भारतीय अंडर-19 टीम के लिए भी खेला था. लेकिन भारत में इस खेल को लेकर जितनी अधिक प्रतिस्पर्धा है, उस वजह से उन्हें अपनी प्रतिभा को और निखारने का मौका नहीं मिला. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज उन गेंदबाजों में से एक हैं जो किसी भी तरह की सतह से गति और उछाल पैदा कर सकते हैं. पूर्व भारतीय अंडर-19 क्रिकेटर 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका आ गए और लगभग 9 साल बाद उन्होंने उस खेल में इतिहास रच दिया. नेत्रवलकर ने मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी भी खेला है. वह भारत के सीनियर स्टार केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, हर्षल पटेल, जयदेव उनादकट और संदीप शर्मा के साथ खेल चुके हैं.

T20 World Cup: अमेरिका से शर्मनाक हार पर आया पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का बयान

T20 World Cup: पाक को हराकर अमेरिका ने रचा इतिहास, Video में देखें सुपर ओवर का पूरा रोमांच

सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं सौरभ नेत्रवलकर

सौरव नेत्रवलकर केवल एक क्रिकेटर ही नहीं बल्कि एक शानदार इंजीनियर भी हैं. नेत्रवलकर को खेल और ओरेकल में एक सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में अपने पेशे के बीच संतुलन बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी. कंपनी के लिए कोडिंग करना उनका प्राथमिक काम रहा है. लेकिन क्रिकेट के प्रति उनका जुनून उन्हें इस खेल में लेकर आ गया. क्रिकेट और काम के बीच संतुलन बनाना उनके लिए सबसे जटिल काम रहा. यह उनका दृढ़ संकल्प ही था जिसने उन्हें दोनों कामों को शानदार ढंग से संभालने में मदद की.

कभी भारत की ओर से अंडर-19 वर्ल्ड कप खेले थे सौरभ

टी20 विश्व कप 2024 में सौरभ नेत्रवलकर ने यूएसए को इतिहास रचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 2010 में जब नेत्रवलकर भारतीय जर्सी पहनकर अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने गए थे तक बाबर आजम की टीम से उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस हार ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आज 14 साल बाद सीनियर टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने अपने दम पर बाबर आजम एंड कंपनी को धूल चटा दी. यह क्षण नेत्रवलकर के लिए काफी खास होगा. इन यादों को वह जीवनभर संजो कर रखना चाहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें