26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के इंटर कॉलेजों में नामांकन के लिए सीट घटाने का विरोध, आंदोलन की बनी रणनीति

झारखंड के इंटर कॉलेजों में कला, विज्ञान व वाणिज्य संकाय में नामांकन को लेकर 384 सीट निर्धारण करने के निर्णय का विरोध शुरू हो गया है. झारखंड राज्य वित्तरहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने आंदोलन की रणनीति बनायी है.

रांची, राणा प्रताप: झारखंड में संचालित इंटर कॉलेजों में कला, विज्ञान व वाणिज्य संकाय में नामांकन को लेकर 384 सीट निर्धारण करने के निर्णय का विरोध करने की घोषणा की गयी है. झारखंड राज्य वित्तरहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा की शुक्रवार को सर्वोदय निकेतन स्कूल में हुई राज्यस्तरीय बैठक में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा सीट घटाने का विरोध किया गया. वक्ताओं ने जैक से सीट घटाने के निर्णय को वापस लेने की मांग की है.

राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांग

वक्ताओं ने कहा कि जैक अधिनियम-2006 में स्पष्ट है कि प्लस टू स्तर के संस्थानों में सीट निर्धारण का अधिकार जैक को है. इसके बावजूद शिक्षा सचिव के पत्र के आधार पर सीट क्यों घटा दिया गया. जैक बोर्ड से निर्णय क्यों नहीं कराया गया. वहीं सरकारी प्लस-टू स्कूलों में असीमित नामांकन की खुली छूट कैसे दी गयी है. बैठक में इंटर कॉलेजों में सीट निर्धारण के निर्णय, अनुदान की राशि में 80 प्रतिशत बढ़ोतरी तथा वित्तरहित शिक्षक-कर्मचारियों को बिहार की तर्ज पर राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांगों पर चर्चा की गयी.

11 जून को वित्तरहित शिक्षण संस्थानों में रहेगी हड़ताल

मोर्चा 10 जून को मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव व शिक्षा सचिव को ज्ञापन सौंपेगा. 11 जून को राज्यभर के वित्तरहित शिक्षण संस्थानों में हड़ताल रहेगी तथा शिक्षक-कर्मचारी स्कूल व कॉलेजों के मुख्य द्वार पर शिक्षा सचिव का पुतला जलायेंगे. 13 जून को मांगों को लेकर वित्तरहित शिक्षक-कर्मचारी राजभवन के समक्ष महाधरना देंगे तथा राज्यपाल को ज्ञापन सौंपेंगे. 16 जून को शिक्षक-कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र के विधायकों के आवास पर धरना देंगे तथा मुख्यमंत्री के नाम अनुशंसा पत्र लिखवायेंगे. जैक का घेराव 26 जून को किया जायेगा. विधानसभा सत्र के दौरान मोर्चा विधानसभा का घेराव भी करेगा. मोर्चा ने कहा कि इसके बाद भी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ, तो सीएम आवास का घेराव किया जायेगा.

मौके पर ये थे मौजूद

इस अवसर पर रघुनाथ सिंह, संजय कुमार, देवनाथ सिंह, नरोत्तम सिंह, अरविंद सिंह, मनीष कुमार, कुंदन कुमार सिंह, हरिहर प्रसाद कुशवाहा, परमेश्वर शर्मा, फजलुल कादरी अहमद, गणेश महतो, रघु विश्वकर्मा, विनय कुमार, मनोज कुमार तिर्की, कमलेश ठाकुर सहित इंटर कॉलेज, हाइस्कूल, संस्कृत विद्यालय, मदरसा के प्राचार्य, प्रधानाचार्य, शिक्षक प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Also Read: इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए अब नहीं करना पड़ेगा साल भर का इंतजार, JAC ने शुरू की तैयारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें