22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

30 जून तक राशन कार्डधारी को कराना होगा ई-केवाइसी

सरकार के नये नियम के तहत राशन कार्ड पर मुफ्त अनाज उठाने वाले लोगों को अब ई-केवाइसी कराना होगा. ई-केवाइसी 30 जून तक नहीं हुआ, तो सबों का राशन उठाव बंद हो जायेगा.

माेतिहारी.सरकार के नये नियम के तहत राशन कार्ड पर मुफ्त अनाज उठाने वाले लोगों को अब ई-केवाइसी कराना होगा. ई-केवाइसी 30 जून तक नहीं हुआ, तो सबों का राशन उठाव बंद हो जायेगा. इसको लेकर विभाग ने निर्देश जारी किया है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी चंपारण जिले में नौ लाख 78 हजार 062 कार्डधारी है, जिनमें परिवारों की संख्या 41 लाख 57 हजार 895 है. एक कार्ड पर जितने नाम है, उन सभी सदस्याें को इ-केवाइसी कराना होगा. इसके लिए संबंधित डीलर के दुकान पर फॉर्म भर या पॉश मशीन से ई-केवाईसी अपटूडेट हो सकेगा. जो इ-केवाइसी नहीं करा पायेगा, उन्हें राशन उठाव का लाभ नहीं मिलेगा. सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति एक केजी चावल और चार केजी गेहूं मुफ्त में दिया जाता है. आंकड़ों पर गौर करे तो प्रतिमाह एक लाख 70 हजार 866 क्विंटल चावल और 42 हजार 688 क्विंटल गेहूं का वितरण होता है. पहले हुआ था राशन कार्डधारियों का आधार सीडिंग

विभागीय निर्देश के आलोक में पिछले वर्ष राशन कार्डधारियाें का आधार सीडिंग हुआ था. बावजूद इसके नौकरी पेशा, इनकम टैक्स पेयी, दो वाहन से अधिक व्यक्ति इसका लाभ लेते रहे. नियम के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में दो पक्का मकान से अधिक और शहरी क्षेत्र में तीन पक्का मकान से अधिक कमरा है, वे इसका लाभ नहीं ले पायेंगे. इ-केवाइसी से राशन कार्ड सीधे खाता से जुड़ जायेगा. ऐसे में गलत लाभ उठाने वाले पकड़े जा सकते हैं. सूत्रों पर विश्वास करें तो ऐसे लोगों से अब तक किये गये उठाव की राशि भी वसूल हो सकती है.

मई माह में एक लाख लोगों ने नहीं उठाव किया राशन

पूर्वी चंपारण जिले में नौ लाख 78 हजार 062 राशन कार्डधारी है, जिसमें मई 2024 में 877919 लोगों ने राशन कार्ड से राशन का उठाव किया. शेष एक लाख 100 लोगों ने राशन कार्ड से उठाव नहीं किया. विभाग का मानना है कि वन कार्ड वन नेशन के तहत जो बाहर रहते होंगे, वे वहीं पर उठाव किये होंगे, तो कुछ लोग उठाव नहीं भी किये होंगे.

सदर में ई-केवाईसी से 822 कार्डधारी वंचित

जिले के सदर अनुमंडल में 21669 राशन कार्डधारक है, जिसमें 20847 कार्डधारकों ने केवाइसी कराया है, जबकि 822 राशन कार्डधारी केवाईसी से वंचित है. जिसको लेकर सदर एसडीओ श्रेष्ठ अनुपम ने निर्धारित समय तक डीलर के यहां ई-केवाईसी कराने का निर्देश दिया है. आंकड़ों के अनुसार मोतिहारी सदर में 62408, बंजरिया 31349, पीपराकोठी में 16315, तुरकौलिया 37170, कोटवा में 32330, सुगौली 45363 राशन कार्डधारक है, जहां कार्ड पर कुल सदस्यों की संख्या 901782 है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें