24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दीवार पर रोचक संदेश लिख बच्चों और लोगों को दी जायेगी शिक्षा

झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने जारी किया आदेश, सरकारी विद्यालयों में चलाये जा रहे प्रोजेक्ट इंपैक्ट के तहत होगा दीवार लेखन

संवाददाता, धनबाद,

सरकारी विद्यालयों में चलाये जा रहे प्रोजेक्ट इंपैक्ट के तहत दीवार लेखन का कार्य कराया जाोगा. इसके लिए जरूरी निर्देश झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद रांची के निदेशक आदित्य रंजन ने जारी किया है. सभी कोटि के सरकारी विद्यालयों में दीवार लेखन कराया जायेगा. दीवार पर विद्यालय के पोषक क्षेत्र का नजरी नक्शा, सभी टोले व मुहल्ले से टैग शिक्षक का नाम एवं नंबर, पोषक क्षेत्र में आने वाले फीडर विद्यालय, आंगनबाड़ी का नाम व नंबर, माइ स्कूल माइ प्राइड के तहत अभिवादन के तरीके, जिसमें दो स्कूली बच्चे विद्यालय के यूनिफॉर्म में हों, आदर्श विद्यार्थी के गुण, आदर्श शिक्षक, प्रयास सह प्रोजेक्ट इंपैक्ट के तहत निर्मित विभिन्न हाउस के पद धारक और बाल संसद के पद धारकों का नाम एवं कार्य को प्रदर्शित करना है.

क्लास रूम के अंदर भी होगा लेखन :

आदर्श कक्षा में टीएलएम का प्रदर्शन, आदर्श कक्षा में डिस्प्ले बोर्ड पर दिनांक, दिन, कक्षा का नाम, इस कक्षा में कुल नामांकित छात्र, उपस्थिति छात्र संख्या, अनुपस्थित छात्र संख्या, वर्ग शिक्षक नाम, विषय, वार्ड ऑफ द डे आदि दीवार पर अंकित होगा.

भवनों का नामकरण होगा :

किचन शेड पर की जाने वाली पेंटिंग में माता समिति की विवरणी, मध्याह्न का भोजन का मेन्यू, आवश्यकता अनुसार भोजन एवं पाकशाला की साफ-सफाई से संबंधित संदेश, विद्यालय के सभी भवन खंडों का नामकरण किसी महापुरुष, वैज्ञानिक या अन्य के नाम पर करना है. सभी कक्ष के बाहर वर्ग कक्ष का नाम अंकित किया जाना है, प्रभारी, स्टाफ रूम, स्टोर रूम, कंप्यूटर कक्ष, प्रयोगशाला, खेल सामग्री कक्ष आदि के बाहर स्पष्ट रूप से नाम अंकित किया जाना है. विद्यालय के विभिन्न क्लबों के पदधारकों के नाम एवं उनकी जिम्मेदारी का लेखन, विद्यालय के सभी शिक्षकों, शिक्षकेतर कर्मियों के नाम, पद नाम, पदस्थापन विवरणी, विद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं की विवरणी, विद्यालय में बच्चों को दी जाने वाली निशुल्क सुविधाएं का विवरण लिखना है.

हाथ धोने का तरीका प्रदर्शित होगा :

स्कूलों में हाथ धोने के तरीके को स्टेप बाइ स्टेप प्रदर्शित करना है. विद्यालय में प्रधानाध्यापक कक्ष में विद्यालय एक दृष्टि में, विद्यालय में महापुरुषों एवं वैज्ञानिकों द्वारा दिये गये प्रेरक संदेश, इमरजेंसी नंबर जारी करना है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें