29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेहतर पर्यावरण संरक्षण के लिए हर नागरिक को होना होगा संवेदनशील

पर्यावरण का संरक्षण इंसानी समाज के सामने आज की तारीख में एक बड़ी चुनौती है. पर, इसका समाधान भी है. इसके लिए हम सबको संवेदनशील होना होगा.

कोलकाता. पर्यावरण का संरक्षण इंसानी समाज के सामने आज की तारीख में एक बड़ी चुनौती है. पर, इसका समाधान भी है. इसके लिए हम सबको संवेदनशील होना होगा. प्रदूषण को बढ़ावा देने वाली चीजों का उपयोग कम करना होगा, नहीं करना होगा. साथ ही अपने परिवेश को हरा-भरा रखने की जिम्मेदारी भी हमारी है. जल संतुलित उपयोग भी पर्यावरण संरक्षण का ही एक हिस्सा है. सभी लोग एक साथ इस दिशा में सकारात्मक तरीके से सोचेंगे, तो निश्चय ही हालात बदल सकते हैं, परिस्थितियां हमारे अनुकूल हो सकती हैं.

पर्यावरण दिवस के मौके पर एक पौधा लगाने के बाद मेयर फिरहाद ने कहा कि हर जिम्मेदार नागरिक को आने वाली पीढ़ियों की चिंता करनी चाहिए, उनके सुख-सुविधाओं के लिए संसाधनों का सृजन भी करना चाहिए और उनका संरक्षण भी. पर्यावरण इनमें सबसे महत्वपूर्ण है. उनके साथ वार्ड 80 के पार्षद और तृणमूल कांग्रेस ने नेता अनवर खान भी मौजूद थे. श्री खान ने कहा कि किसी भी चीज का सिर्फ सदुपयोग होना चाहिए, दुरुपयोग नहीं. जैसे ही दुरुपयोग होगा, तो वह अपना नकारात्मक असर हम पर छोड़ेगा ही. हम सबको इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें