28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोकारो के गोमिया में ग्रामीणों को नहीं होगी पानी की समस्या, चेक डैम का निर्माण कार्य पूरा

बोकारो के गोमिया प्रखंड के झुमरा पहाड़ जंगल के आसपास के इलाकों में अब पानी की कमी नहीं होगी. क्योंकि हजारीबाग पूर्वी वन प्रमंडल के डीएफओ के निर्देश से यहां पर चेक डैम का निर्माण हो चुका है.

नागेश्वर, बोकारो : बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड अंतर्गत बडकीसिधावारा पंचायत के निकट स्थित झुमरा पहाड़ जंगल से निकलने वाला नाला में अब पानी की कमी नहीं होगी. क्योंकि हजारीबाग पूर्वी वन प्रमंडल के डीएफओ सौरभ चंद्रा के दिशा निर्देश से लाखों रुपये की लागत से निर्मित मिट्टी का चेक डैम का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है. उक्त चेक डैम के निर्माण से ग्रामीण अपने जंगली जानवरों के लिए पेयजल की समस्या दूर कर पाएंगे. साथ ही इसके जरिये मछलीपालन कर लोग अपनी अच्छी आमदनी कमा सकते हैं.

जंगल प्रभावित है यह क्षेत्र

बताते चलें कि यह जंगल प्रभावित क्षेत्र है. जहां अक्सर जंगली जानवर पानी की तलाश में गांव में घुस जाते हैं. जिससे लोगों को जान माल की हानि का खतरा मंडराता रहता है. चेक डैम के निर्माण से जंगली जानवर का भ्रमण गांव में कम हो जाएगा. इन सारी चीजों को ध्यान में रखकर ही इसका निर्माण किया गया है. वन क्षेत्र के पदाधिकारी सुरेश राम ने इस मामले पर कहा है कि चेक डैम के बन जाने से ग्रामीणों का सभी काम आसान हो जाएगा. लोग इससे अपनी कृषि कार्य भी अच्छी तरह से कर सकेंगे.

दो सौ फीट लंबा है चेक डैम

बता दें कि चेक डैम का निर्माण वन क्षेत्र पदाधिकारी सुरेश राम के निर्देश पर ही किया गया है. चेक डैम निर्माण कार्य से जुड़े वनपाल ने कहा कि यह चेक डैम करीब दो सो फीट लंबा व लगभग 25 से 30 फीट चौड़ा है. डैम में लगभग दस फीट पानी हमेशा रहेगा. जिससे गांव वालों को बहुत लाभ मिलेगा. साथ ही जंगली जानवरों के लिए भी पानी की समस्या नहीं होगी. पंचायत के मुखिया रितलाल महतो ने वन विभाग के इस काम की सराहना की है. उनका कहना है कि इसके निर्माण से गांव के लोगों का काम आसान हो जाएगा.

Also Read: बोकारो में जगह-जगह मना विश्व पर्यावरण दिवस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें