30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Forecast: रांची, गुमला, खूंटी समेत कई जिलों में बदल रहा है मौसम, गरज के साथ वर्षा-वज्रपात का अलर्ट

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड के रांची, गुमला, खूंटी में मौसम बदलने वाला है. कई जगहों पर गरज के साथ होगी वर्षा-वज्रपात का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

Jharkhand Weather Forecast: लू से जूझ रहे झारखंड के कई जिलों में थोड़ी देर में मौसम बदलने वाला है. राजधानी रांची, गुमला और खूंटी समेत करीब आधा दर्जन जिले में गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है. कहीं-कहीं वज्रपात भी हो सकता है. मौसम विभाग की ओर से दोनों जिलों के लिए अलग-अलग चेतावनी जारी की गई है.

Jharkhand Weather: 2 बुलेटिन मौसम केंद्र ने जारी किए

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के रांची स्थित मौसम केंद्र ने थोड़ी देर पहले अलग-अलग वेदर वार्निंग यानी मौसम चेतावनी जारी की है. इसमें कहा है कि अगले एक से तीन घंटे में रांची, खूंटी, गुमला, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां जिलों में मौसम बदलने वाला है. हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. कुछ जगहों पर वज्रपात होने की भी संभावना है.

गरज के साथ बारिश ए‍वं वज्रपात होने की संभावना

राजधानी रांची स्थित मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा है कि गरज के साथ बारिश एवं वज्रपात होने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है. उन्होंने कहा है कि इस दौरान लोगों को सावधान एवं सचेत रहने की जरूरत है. खराब मौसम में कोशिश करें कि घर से बाहर न निकलें.

गरज-चमक के साथ बारिश के दौरान लोग बरतें ये सावधानियां

मौसम विभाग की ओर से गरज-चमक के साथ बारिश-वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसमें कुछ दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं. मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि खराब मौसम के दौरान लोग सावधान और सतर्क रहें. सुरक्षित जगहों पर ही रहें. अगर आप बाहर हैं और मौसम बिगड़ गया है, तो सुरक्षित जगह पर रहें, मौसम के सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

किसान खेतों में न जाएं, पेड़ और बिजली के खंभों से दूर रहें

किसानों के लिए कहा गया है कि वे खराब मौसम के दौरान खेतों में न जाएं. मौसम खराब होने से पहले अगर घर से दूर खेत में चले गए हैं, तो पेड़ और बिजली के खंभों से दूर रहें. आसपास में कोई पक्की छत हो, तो उसके नीचे शरण लें, ताकि वज्रपात के दौरा आप सुरक्षित रहें.

इसे भी पढ़ें

Jharkhand Weather: झारखंड के इन इलाकों में 10 जून तक चल सकती है लू, कई जिलों में आज हल्की बारिश के आसार

10 तक लू का अलर्ट, 11 जून से शुरू हो सकती है प्री मॉनसून बारिश

झारखंड में बारिश कब शुरू होती है?

मानसून के सीजन में आमतौर पर झारखंड में 15 से 20 जून के बीच बारिश शुरू होती है. इस बार मानसून के 2 दिन विलंब से आने की संभावना है.

क्या आज बारिश होगी Jharkhand News?

पूरे झारखंड में आज बारिश नहीं होगी. लेकिन, मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि गुमला और खूंटी जिलों में कहीं-कहीं बारिश होगी. इस दौरान बादल गरजेंगे और कुछ जगहों पर वज्रपात भी होने की संभावना है.

आज का मौसम कैसा रहेगा झारखंड में?

झारखंड में आज का मौसम शुष्क रहा. अधिकतर जिलों में लू की स्थिति है. हालांकि आसमान में कुछ जगह बादल छाए रहे, लेकिन लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिली.

झारखंड में तापमान कितना डिग्री है?

झारखंड में आज का तापमान करीब 40 डिग्री से 44 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच है. सबसे ज्यादा 44.4 डिग्री तापमान पलामू जिले में रिकॉर्ड किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें