20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News: साहिबगंज सदर अस्पताल के कैदी वार्ड से खिड़की तोड़कर 2 कैदी फरार, जांच के लिए बनी एसआईटी

Jharkhand News: झारखंड के साहिबगंज में 2 कैदी के फरार होने से सनसनी फैल गई है. दोनों कैदी साहिबगंज सदर अस्पताल की खिड़की काटकर भाग गए.

Jharkhand News: साहिगंज सदर अस्पताल स्थित कैदी वार्ड से मंडल कारा के दो बंदी शुक्रवार रात करीब 12 बजे खिड़की तोड़कर फरार हो गये. ड्यूटी पर तैनात हवलदार सुधीर सिंह को जैसे ही जानकारी मिली, उन्होंने जिरवाबाड़ी थानेदार अनिश पांडे को सूचना दी. थानेदार घटनास्थल पर पहुंचे और मामले की छानबीन की.

Jharkhand के साहिबगंज में आधी रात को भागे 2 कैदी

जानकारी के अनुसार, 24 मई 2024 को मंडल कारा से समीर अंसारी पिता स्वर्गीय अमानत अंसारी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया था. रिपोर्ट में जिक्र है कि उन्हें खून की उल्टियां हो रहीं थीं, जिसका इलाज चल रहा था. 6 जून 2024 को मंडल कारा से दूसरे बंदी आमिर अंसारी को भर्ती कराया गया था. आमिर गिर गया था. उसके शरीर के कुछ हिस्सों में चोट लगी थी. उसका भी इलाज चल रहा था. शुक्रवार शाम रोज की तरह सभी बंदी अपने-अपने बेड पर सोने चले गये थे. रात के करीब 12:00 बजे सुरक्षा में तैनात हवलदार ने देखा कि समीर और अमीर अपने बेड पर नहीं हैं. उसने देखा कि पास की खिड़की टूटी हुई है.

अमीर हत्या के आरोप में और समीर दुष्कर्म के मामले में हुआ था गिरफ्तार

आमिर हत्या के आरोप में वर्ष 2023 में जेल गया था. समीर पर दुष्कर्म का आरोप था. उसे तीन माह पूर्व जेल भेजा गया था. शुक्रवार को बंदी के कुछ घर वाले उनसे मिलने के लिए साहिबगंज के सदर अस्पताल आये थे. सूत्र बताते हैं कि काफी देर तक उन लोगों से बातचीत भी हुई. दोनों बंदी के एक साथ फरार होने पर कई सवाल उठ रहे हैं.

Jharkhand News Sahibganj Sadar Hospital Prisioners Escape 1
ये है साहिबगंज सदर अस्पताल का कैदी वार्ड. फोटो : प्रभात खबर

उठ रहे ये सवाल

  • जब बंदी वार्ड की खिड़की तोड़ रहे थे, उस वक्त क्या जवान ड्यूटी पर तैनात नहीं थे? अगर ड्यूटी पर थे, तो उन्हें इस बात की भनक क्यों नहीं लगी?
  • क्या बंदी को बिना हथकड़ी और रस्से के वार्ड में छोड़ दिया जाता था? जो बंदी भागे हैं, उनके हाथ में हथकड़ी नहीं थी.
  • पुलिस के लगातार ढूंढ़ने के बाद भी दोनों बंदी का कहीं पता नहीं चला. ऐसा तो नहीं कि दिन में जो लोग उनसे मिलने आये थे, उसी समय इन लोगों ने भागने का प्लान बना लिया?
Jharkhand News Sahibganj Sadar Hospital Prisioners Escape 2
कैदी को पुलिस वैन में लेकर जाते पुलिसकर्मी. फोटो : प्रभात खबर

पहले भी कुछ कैदी अस्पताल से हो चुके हैं फरार

सदर अस्पताल स्थित वार्ड या फिर जेल या फिर कोर्ट परिसर से पहले भी कई बंदी भाग चुके है. इनमें से कुछ को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. कुछ ऐसे भी हैं, जिनका अब तक कोई सुराग पुलिस को नहीं मिला है.

  • 12 नवंबर, 2022 : बोरियो थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बेल्टोला निवासी मोहम्मद इमरान साइन जो पॉक्सो एक्ट का आरोपी था, सदर अस्पताल के कैदी वार्ड से पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया था. पूर्व थाना प्रभारी चिरंजीत प्रसाद ने बताया था कि फरार बंदी 24 घंटे तक हथकड़ी लेकर घूमता रहा. इसके बाद बोरियो थाना क्षेत्र अंतर्गत ईदगाह टोला से उसे गिरफ्तार कर लिया गया था.
  • 20 सितंबर, 2000 : कई मामलों में मंडल कारा में बंद इस्माइल मोमिन अपने दो अन्य साथियों के साथ मंडल कारा से फरार हो गया था. सूत्र बताते हैं कि उस दौरान इस्माइल मोमिन को सेल में रखा गया था. बावजूद उसने सेल में लगे चापाकल को उखाड़ कर उसके पाइप के सहारे से मंडलकारा की दीवार फांद कर फरार हो गया था. साथ में उसके दो सहयोगी भी शामिल थे. इस मामले में पूर्व सहायक जेलर एम रहमान ने जिरवाबाड़ी थाना में कांड संख्या 136/2000 दर्ज कराया था.
  • 16 मई, 2000 : नगर थाना क्षेत्र अंतर्गत महाविद्यालय के छात्रावास में हुए छात्र हत्याकांड मामले में बंद मुख्य आरोपी राजू यादव पिता स्वर्गीय अर्जुन यादव न्यायालय परिसर से जवानों को चकमा देकर फरार हो गया था. फरार उस समय हुआ, जब जवान उसको हाजत से निकाल कर न्यायलय ले जा रहे थे. तभी रास्ते में वह फरार हो गया. इस मामले में जिरवाबाड़ी के पूर्व थाना प्रभारी एम के सिन्हा के बयान पर जिरवाबाड़ी थाना कांड संख्या 76/2000 दर्ज किया गया था. उसके बाद से राजू यादव का अब तक कहीं पता नहीं चल पाया.
  • 15 अगस्त, 2016 : सदर अस्पताल कैदी वार्ड से बड़का मरांडी चकमा देकर फरार हो गया था. 19 दिसंबर, 2019 को राजमहल जेल से साहिबगंज सदर अस्पताल शिफ्ट किये गये हत्या का आरोपी कैदी वार्ड से फरार हो गया था. सितंबर 2022 में राजमहल अस्पताल से तीन कैदी फरार हुए थे.
Jharkhand News Sahibganj Sadar Hospital Prisioners Escape 3
अस्पताल के पास सुनसान सड़क. फोटो : प्रभात खबर

कैदी वार्ड से दो कैदी के भाग जाने की सूचना है. उनकी गिरफ्तारी को लेकर एसआइटी का गठन करने का आदेश जारी किया गया है. दोनों को ट्रेस भी किया जा रहा है. बहुत जल्द उन्हें गिरफ्तार कर लिया जायेगा. इस मामले में जिरवाबाड़ी थाना में प्राथमिकी संख्या 83/24 दर्ज कर ली गयी है. ड्यूटी पर तैनात जवानों पर भी कार्रवाई की जायेगी.

कुमार गौरव, एसपी, साहिबगंज

इसे भी पढ़ें

झारखंड के साहिबगंज में फरार कैदियों को पकड़ने में पुलिस को 26 घंटे बाद मिली सफलता, पुलिसकर्मी होंगे पुरस्कृत

राजमहल में एसिड अटैक से एक ही परिवार के 4 लोग घायल, एक गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें