30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डिमना लेक में खिले कमल के फूल, राहगीरों को कर रहे आकर्षिक

डिमना लेक में खिले कमल के फूल, राहगीरों को कर रहे आकर्षिक

निखिल सिन्हा,जमशेदपुर

Lotus flowers at Dimna Lake jamshedpur: जमशेदपुर के डिमना (Dimna Lake of Jamshedpur) लेक का नजारा इन दिनों उस मार्ग से आने जाने वाले लोगों को काफी लुभा रहा है. इन दिनों डिमना लेक में कमल के फूल का तैरता हुआ बगीचा लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है. डिमना लेक(Dimna Lake) में खिले सफेद कमल (White lotus flowers)के फूल लोगों के मन को मोहित कर रहा है. डिमना लेक के एक छोर पर फैली कमल फूल को देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे कमल फूल की खेती की गयी हाे. ऐसे में डिमना लेक में खिला कमल राहगीरों को काफी आकर्षित कर रहा है. बताया जाता है कि डिमना लेक जमशेदपुर शहर का एक मनमोहन पर्यटक स्थल में से एक है. ऐसे में झारखंड के विभिन्न जिला के अलावा सीमावर्ती राज्य बंगाल और ओडिशा से भी पर्यटक यहां घूमने के लिए आते है. सर्दियों के मौसम हर दिन सैकड़ो की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ती है. पिकनिक के वक्त हजारों की संख्या में पर्यटक यहां घूमने और पिकनिक मनाने आते है. लेकिन इस प्रचंड गर्मी के मौसम में डिमना लेक में सफेद कमल के खिलने से डिमना लेक का नजारा बेहत ही सुंदर और मनमोहक दिखाई दे रहा है.

ले रहे है Selfie , बना रहे Reels
डिमना लेक में चादर की तरह फैली कमल का फूल देख कर राहगीर रुकने को मजबूर है. उस मार्ग से आने जाने वाले राहगीर अपनी गाड़ी रोक सेल्फी, फोटो और वीडियो बना रहे है. कई लोग कमल के फूल की फोटाेग्राफी भी कर रहे है. गर्मी का मौसम होने के कारण शहर के लोग भी सुबह के वक्त इस नजारा को देखने के लिए जा रहे है. ऐसे में गर्मी के मौसम में भी डिमना लेक पर्यटन का केंद्र बना हुआ है.
ऐसे पहचाने कमल फूल(Lotus flowers):
कमल एक सुंदर और विशेष प्रकार का पौधा है, जिसे पहचानना बहुत ही आसान है. इसके विशाल पत्तियां पानी की सतह पर तैरती रहती हैं और इन पत्तियों का आकार गोल या अंडाकार जैसा होता है. कमल के फूल भी बहुत ही अद्वितीय होते हैं. आम तौर कमल फूल का रंग सफेद, पिंक या पीला होता है. वे बहुत ही सुगंधित होते हैं. कमल के फूल की पंकुड़ियों की संख्या भी ज्यादा होती है, जिससे वह और भी आकर्षक दिखते हैं.

कमल का वानस्पतिक नाम (Botanical Name Of Lotus)
कमल एक प्रमुख पुष्प है जिसे भारत में पवित्रता और शुद्धता का प्रतीक माना जाता है. वानस्पतिक विज्ञान में इसका वैज्ञानिक नाम Nelumbo nucifera है. यह प्रत्येक जलायमान स्थल पर पाया जाता है और अपनी अद्वितीय और सुंदर फूलों के लिए प्रसिद्ध है. कमल के बीजों, पत्तियों, और फूलों में विभिन्न औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. इनमें आंशिक रूप से आयुर्वेद में प्रयुक्त जाने वाले तत्वों का समाहार होता है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.
कमल का सांस्कृतिक महत्व (Cultural Importance Of Lotus):
कमल, भारतीय सांस्कृतिक विरासत में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. यह हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण प्रतीक है और भगवान विष्णु और लक्ष्मी के साथ संबंधित है. भारतीय संस्कृति में कमल को भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. कमल के पत्ते, फूल और बीजों की सुंदरता को ध्यान में रखते हुए इसे शुभता और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है. सामाजिक रूप से भी, कमल का महत्व काफी ऊंचा है. इसे एकता, सामरस्य, और सजगता का प्रतीक माना जाता है, क्योंकि कमल का फूल मिट्टी में भी रहता है.उसके बाद भी अपनी सुंदरता को बनाए रखता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें