26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

42 डिग्री पहुंचा पारा, असहनीय हुई धूप

मौसम का मिजाज शनिवार को फिर बदला हुआ नजर आया. न ही आसमान में बादल नजर आए और न ही गर्मी से राहत मिलती दिखी. सुबह आठ बजे ही जिले का अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया.

छपरा. मौसम का मिजाज शनिवार को फिर बदला हुआ नजर आया. न ही आसमान में बादल नजर आए और न ही गर्मी से राहत मिलती दिखी. सुबह आठ बजे ही जिले का अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया. सुबह 6:30 बजे ही कड़ी धूप निकल गयी थी. दिन भर धूप का असर जारी रहा. गर्म हवाएं भी अब चलनी शुरू हो गयी हैं. लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है. बीते तीन-चार दिनों में तापमान में फिर से बढ़ोतरी होने कारण लोगों की चिंताएं भी अब बढ़ने लगी हैं. एक सप्ताह पहले तापमान में गिरावट आयी थी. अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री रह रहा था, लेकिन अब गर्मी फिर से चरम पर है. हीट वेव का असर भी लोगों पर पड़ रहा है. बड़ी संख्या में लोग बीमार होकर अस्पताल में इलाज के लिए आ रहे हैं. धूप का असर बढ़ते ही लोग अब घरों से निकलने में भी सावधानी बरत रहे हैं. बहुत जरूरी होने पर ही लोग घरों से बाहर आ रहे हैं. सुबह सात बजे के पहले और शाम में छह बजे के बाद ही जरूरी सामानों की खरीदारी के लिए निकल रहे हैं. शहर के कई प्रमुख बाजारों में सुबह छह बजे से ही दुकान खुल जा रही हैं. क्योंकि इस समय धूप कम होने के कारण लोग सुबह में ही फल, सब्जी, किराना आदि के सामान खरीदने पहुंच रहे हैं. वहीं शहर के सरकारी बाजार वह गुदरी में लगने वाले फल व सब्जी की मंडियों में भी शाम छह बजे के बाद काफी अधिक भीड़ हो रही है. लेकिन दिन में इन इलाकों में सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है. पिछले तीन-चार दिनों में कारोबार का ग्राफ भी कम हुआ है. जितने भी जितनी भी थोक मंडियां हैं. वहां भी सुबह के समय ही हल्की चहल-पहल हो रही है. लेकिन दिनभर यहां लोग नहीं आ रहे हैं. खास कर ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले खरीदारों की संख्या घट गयी है. गर्मी बढ़ी तो पानी की भी हो रही किल्लत गर्मी बढ़ते ही रिहायशी इलाकों में पानी की किल्लत भी शुरू हो गयी है. कुछ जगहों पर जल स्तर भी कम हुआ है. गर्मी के कारण चापाकल सुख जा रहे हैं. वहीं नल जल से भी सप्लाइ में अनियमितता होने के कारण निर्धारित शेड्यूल पर पानी लोगों को उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. हालांकि 10 दिन पहले ही डीएम अमन समीर के निर्देश पर नगर निगम ने शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर एक्शन प्लान बना लिया है. कई मुहल्लों में टैंकर से भी पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. वहीं शहर के सभी जलमीनारों के माध्यम से भी रिहायशी में मुहल्ले में सुबह, दोपहर व शाम के शिफ्ट में पानी की सप्लाइ की जा रही है. बाजार में बिकने वाले पानी के जार की डिमांड बढ़ गयी है. लोग घरों में पानी की जार मंगा रहे हैं. वहीं शहर के विभिन्न कार्यालय में भी दिन भर में दो से तीन जार पानी की सप्लाइ हो रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें