23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सनातन में हर धर्म और वर्ग को सम्मान

सनातन ही शाश्वत और सत्य है. दुनिया का केंद्र बिंदु सनातन ही है. पिछले कुछ समय से राजनीतिक लोग सनातन के खिलाफ प्रलाप कर रहे हैं. उसका खामियाजा भी उन्हें मिल रहा है.

गया. सनातन ही शाश्वत और सत्य है. दुनिया का केंद्र बिंदु सनातन ही है. पिछले कुछ समय से राजनीतिक लोग सनातन के खिलाफ प्रलाप कर रहे हैं. उसका खामियाजा भी उन्हें मिल रहा है. सनातन ही है, जहां हर धर्म और हर वर्ग को सम्मान प्राप्त है. सनातन में ही सबका हित निहित है. देश की प्रगति की बात करते समय भी हमें सनातन का ध्यान रखना होगा. देश आगे बढ़े, उन्नति करे, इसके लिए जरूरी है कि हर वर्ग के लोग आगे आयें. ये बातें स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहीं. उन्होंने कहा कि सनातन का भाव ही पूरा संसार स्वीकार कर रहा है. श्री ब्रह्मचारी ‘वर्तमान परिवेश में सनातन धर्म की प्रासंगिकता’ विषयक एक व्याख्यान के तहत अपनी बातें रख रहे थे. इससे पहले श्री ब्रह्मचारी ने गया पीठाधीश्वर वेंकटेश प्रपन्नाचार्य और युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह के साथ दीप जला कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इसी कार्यक्रम में पधारे युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने कहा कि गया मोक्ष एवं ज्ञान की धरती है. मगध ने देश और दुनिया को दिशा दिखाया है. हमने न्याय की लड़ाई लड़ी है. बिहार की चर्चा करते हुए श्री सिंह ने कहा कि बार-बार इस प्रदेश ने देश-दुनिया का मार्गदर्शन किया है. उन्होंने भी अपने वक्तव्य में कहा कि सनातन भारत के मूल में है. भारत और सनातन एक-दूसरे से अलग नहीं हैं. अपनी बातें आगे बढ़ाते हुए युवा चेतना के सुप्रीमो रोहित कुमार सिंह ने कहा कि प्रभु राम और भगवान कृष्ण ने असत्य और अन्याय के खिलाफ संघर्ष किया था. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यही लड़ाई लड़ रहे हैं. यह भी कि देश के निर्माण की लड़ाई में बिहार ने इस बार भी प्रधानमंत्री श्री मोदी का साथ दिया है. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गया पीठाधीश्वर संत वेंकटेश प्रपन्नाचार्य ने कहा कि सनातन धर्म शांति और सद्भाव सिखाता है. शांति-सद्भाव सनातन के बुनियादी सिद्धांतों के अभिन्न हिस्सा हैं. उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में इनकी भूमिका अहम है. इन्हें देशहित में आगे आकर अपना योगदान सुनिश्चित करना चाहिए. दंडी बाग स्थित राघव भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुन्ना डालमिया, डॉ अनूप केडिया, डॉ रामकृष्ण मिश्र, ब्रजेश मिश्र और राजेश यादव आदि समेत शहर-समाज के ढेर सारे गणमान्य लोग उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें