29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग के संयोग में 16 को गंगा दशहरा

सनातन धर्मावलंबियों के ज्येष्ठ मास के सबसे प्रमुख पर्व गंगा दशहरा ज्येष्ठ शुक्ल दशमी में 16 जून यानी रविवार को हस्त नक्षत्र व वरीयान योग में मनाया जायेगा.

संवाददाता, पटना

सनातन धर्मावलंबियों के ज्येष्ठ मास के सबसे प्रमुख पर्व गंगा दशहरा ज्येष्ठ शुक्ल दशमी में 16 जून यानी रविवार को हस्त नक्षत्र व वरीयान योग में मनाया जायेगा. इस दिन ग्रह-गोचरों का शुभ संयोग भी बन रहा है. वराह पुराण के अनुसार इसी दिन धरती पर वृष लग्न व हस्त नक्षत्र में मां गंगा का धरा पर अवतरण हुआ था. ज्येष्ठ शुक्ल दशमी को गंगा पृथ्वी पर शुद्धता और संपन्नता लेकर आयी थी. प्रभु श्रीराम ने रामेश्वरम में इसी दिन शिवलिंग की स्थापना की थी.

आचार्य राकेश झा ने स्कन्द पुराण के हवाले से बताया कि ज्येष्ठ शुक्ल दशमी को संवत्सरमुखी की संज्ञा दी गयी है. इसमें स्नान और दान बहुत ही पुण्यप्रद माना गया है. इस दिन हस्त नक्षत्र, सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग, रवियोग का पुण्यकारी संयोग बन रहा है. गंगा दशहरा के दिन सत्तू, पंखा, ऋतुफल, सुपाड़ी, गुड़, जल युक्त घड़ा के दान से आरोग्यता, समृद्धि और वंश वृद्धि का वरदान मिलता है. इस दिन स्नान के बाद दस दीपों की दान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें