29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जंक्शन स्थित सब-वे के लिए स्विटजरलैंड से लाये जा रहे एस्केलेटर व ट्रैवलेटर

शहर के बकरी बाजार से पटना जंक्शन तक तैयार हो रहे 440 मीटर के सब-वे का काम अंतिम चरण में है. लंबे समय से चल रहे इस प्रोजेक्ट का सिविल वर्क कुछ ही दिनों में पूरा कर लिया जायेगा.

फोटो है संवाददाता, पटना शहर के बकरी बाजार से पटना जंक्शन तक तैयार हो रहे 440 मीटर के सब-वे का काम अंतिम चरण में है. लंबे समय से चल रहे इस प्रोजेक्ट का सिविल वर्क कुछ ही दिनों में पूरा कर लिया जायेगा. इसके बाद एस्केलेटर, ट्रैवलेटर आदि को लगाने का काम होगा. इसे स्विटजरलैंड से लाया जा रहा है और पटना में असेंबल किया जायेगा. इसकी जिम्मेदारी शिंडलर कंपनी को दी गयी है. इसमें बताया जा रहा है कि जुलाई में लोग इसकी मदद से पटना जंक्शन तक पहुंच सकेंगे. इसमें 118 मीटर ग्राउंड पर पाथ-वे है, जबकि 97 मीटर अंडरग्राउंड पाथ-वे का रास्ता है. करीब 320 मीटर का रास्ता सीधे जमीन के अंदर बनी सुरंग से होते हुए जंक्शन के मुख्य भवन और महावीर मंदिर के दक्षिण की तरफ जायेगा. जंक्शन के पास ही सब-वे से मेट्रो में भी जुड़ाव होगा. इस बीच दो अंडरग्राउंड व दो बाहर 15-15 मीटर के ट्रैवलेटर लगाये जायेंगे. जबकि दो एस्केलेटर भी लगेंगे. स्मार्टसिटी : पटना स्मार्ट सिटी के तहत जीपीओ गोलंबर के पास करीब 78 करोड़ 11 लाख की लागत से बन रही मल्टी लेवल पार्किंग को जून माह तक तैयार किया जाना है. इसके ग्राउंड फ्लोर का काम लगभग पूरा हो गया है. लाइटें भी लग गयी हैं. जबकि, उसके उपरी तल का काम चल रहा है. सीढ़ियां बनकर तैयार हो गयी हैं. एस्केलेटर को भी लगा दिया गया है, लेकिन अभी निर्माणाधीन है. इसके शुरू होने से पटना जंक्शन पर वाहनों की भीड़ में कमी आयेगी व ट्रेन से पटना जंक्शन आनेवाले सब-वे होते हुए ट्रांसपोर्ट हब पहुंच कर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जाने के लिए वाहनों का उपयोग कर सकेंगे. साथ ही लिफ्ट व रैंप की भी सुविधा मिलेगी, जिसमें इ-चार्जिंग स्टेशन, कैफेटेरिया, एटीएम, खुदरा दुकानें, वेटिंग एरिया, जैसी कई सुविधाएं रहेंगी. नगर निगम : बुद्धा स्मृति पार्क के पास साल 2016 में शुरू हुई मल्टी लेवल पार्किंग की स्थिति जर्जर है. ग्राउंड फ्लोर पर भी जगह खाली रह जा रही हैं. परिसर के चारों ओर पान खाकर लोगों ने थूक दिया है. जबकि, लाइटों को भी तोड़ दिया गया है. शुरुआत में यहां डिस्प्ले में किस स्लॉट में जगह उपलब्ध है, इसकी जानकारी मिलती थी. प्रवेश के लिए लगे बूम बैरियर भी लंबे समय से खराब हैं. जबकि, प्रति दो घंटे के लिए दो पहिया वाहन से 10 रुपये व प्रति दो घंटे चार पहिया वाहन से 20 रुपये लिये जाते हैं. रखरखाव के अभाव में यह खराब हो रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें