29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: झारखंड के तकरीबन सभी जिलों का पारा 40 के पार, 12 जून तक चलेगी लू

रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्य में मॉनसून संताल परगना के रास्ते आ सकता है. वहां आने के एक सप्ताह बाद पूरे राज्य में फैल सकता है. इसमें अभी पांच-छह दिनों की देरी है.

रांची : झारखंड की गर्मी ने इन दिनों लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. स्थिति ये है कि राज्य के तकरीबन सभी जिलों का पारा 40 के पार चला गया. लोग मॉनसून के आने का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन फिलहाल लोगों को इससे राहत मिलते नहीं दिख रही है. क्योंकि मौसम केंद्र का पूर्वानुमान है कि नौ से 12 जून तक संताल परगना को छोड़ अन्य जिलों सभी में लू चल सकती है. इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

12 जून को रांची का पारा 42 डिग्री तक जा सकता है

मौसम वैज्ञानिक लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दे रहे हैं. हालांकि, 13 जून से मौसम में बदलाव की संभावना जतायी गयी है. लेकिन उससे एक दिन पहले यानी 12 जून को रांची का पारा 42 डिग्री सेसि तक जा सकता है. वहीं, अगर हम शनिवार की बात करें तो राज्य में सबसे अधिक तापमान डालटनगंज का रहा. यहां का अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि, गुमला और खूंटी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली.

कब आएगा मॉनसून

रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्य में मॉनसून संताल परगना के रास्ते आ सकता है. वहां आने के एक सप्ताह बाद पूरे राज्य में फैल सकता है. इसमें अभी पांच-छह दिनों की देरी है. मौसम वैज्ञानिक की मानें तो पिछले साल की तुलना में इस साल अच्छी वर्षा की उम्मीद है. जुलाई में अच्छी वर्षा होने की संभावना है. इसलिए किसान जुलाई में बिचड़ा व रोपनी का काम करें. उस वक्त खेतों में पानी भरा हुआ रहेगा. जिससे फसल रोपनी करने का काम आसानी से किया जा सकेगा.

Also Read: Jharkhand Weather: झारखंड के इन इलाकों में 10 जून तक चल सकती है लू, कई जिलों में आज हल्की बारिश के आसार

दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इस दिन से दस्तक देगा मॉनसून

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 27 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है. इसे पहले दिल्ली में प्री मानसून की हल्की फुल्की बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. वहीं, उत्तर प्रदेश में मानसून 24 से 25 जून के आसपास राजधानी लखनऊ में आ सकता है, जिसके बाद यहां अच्छी बारिश की संभावना जतायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें