24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिरसा सिंचाई कूप योजना में 90 फीसदी योजनाएं स्वीकृत

पोटो हो खेल मैदान में 93 फीसदी योजनाएं स्वीकृत, काम शुरूमनरेगा के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश

विशेष संवाददाता, धनबाद,

महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत धनबाद जिला में योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने की कवायद तेज हो गयी है. यहां मनरेगा के तहत बिरसा सिंचाई कूप योजना में लक्ष्य के विरुद्ध 90 फीसदी से अधिक योजनाएं स्वीकृत हो चुकी हैं. जबकि पोटो हो खेल मैदान में 93 फीसदी योजना को मंजूरी दी जा चुकी है. अधिकृत सूत्रों के अनुसार मनरेगा के तहत चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में बिरसा सिंचाई कूप योजना में 3921 योजना का लक्ष्य है. इसके विरुद्ध सात जून तक 3512 योजनाओं को स्वीकृति दी जा चुकी है. आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाने के कारण बीच में नयी योजनाओं को स्वीकृति देने पर रोक थी. अब इनके क्रियान्वयन में तेजी लाने की कोशिश चल रही है. लाभुकों को मानसून के मजबूत होने से पहले इन योजनाओं के तहत ज्यादा से ज्यादा काम कराने को कहा गया है. ताकि इसका लाभ मिल सके.

पोटो हो खेल मैदान योजना में 278 योजनाएं पूर्ण :

चालू वित्तीय वर्ष में धनबाद में पोटो हो खेल मैदान योजना के तहत 538 योजना का लक्ष्य है. आचार संहिता लगने से पहले ही 498 योजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी थी. सात जून तक यहां पोटो हो खेल मैदान की 278 योजनाएं पूर्ण हो चुकी है. इसमें गांव-गांव में बच्चों को खेलने के लिए छोटा-छोटा मैदान विकसित कर देने का लक्ष्य है. इस योजना के तहत उपलब्ध जमीन के हिसाब से प्राक्कलन तैयार किया जाता है. उस हिसाब से राशि मंजूर की जाती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें