26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rambha Tritiya Vrat 2024: रंभा तृतीया व्रत आज, जानिए पूजा विधि और इस दिन का महत्व

Rambha Tritiya 2024: आज ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. आज रंभा तृतीया व्रत रखकर पूजा की जाती है. आइए जानते है इस व्रत पूजा के बारे में...

Rambha Tritiya Vrat 2024: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रंभा तृतीया के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन व्रत रखकर पूजा अर्चना करने का विधान है. इस दिन खुद को युवा और आकर्षक बनाए रखने के लिए रंभा तृतीया व्रत रखना चाहिए. यह व्रत आज 9 जून 2024 को किया जाएगा. रंभा की पूजा माता लक्ष्मी की पूजा के समान की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि आज के दिन व्रत रखने पर व्यक्ति पर बढ़ती उम्र के निशान दिखाई नहीं देते और व्यक्ति हमेशा युवाओं की तरह दिखाई देता है. क्योंकि रंभा एक अप्सरा है और समुद्र मंथन के दौरान निकले 14 रत्नों में से एक है. रंभा अत्यंत खूबसूरत अप्सरा है और इसीलिए रंभा तृतीया का व्रत रखने वाले स्त्री पुरुष भी आकर्षक हो जाते हैं.

कैसे करें रंभा तृतीया पूजन

रंभा तृतीया के दिन व्रती स्नान कर सूर्य को जल चढ़ाएं. इसके बाद शुद्ध स्वच्छ नवीन वस्त्र धारण करें और पूजा स्थान पर पूर्व दिशा में मुखकर बैठ जाएं. रंभा की मूर्ति या फोटो रखें. फिर गणेशजी का ध्यान करें. इसके बाद गाय के घी का दीपक जलाएं और पूजा में गेहूं, लाल फूल और मौसमी फल रखें. फिर पूजा में 24 काली चूड़ियां, पायल, आलता, इत्र, सौंदर्य के अन्य सामान से पूजा करें. इसके बाद रंभा के मंत्र रं रं रंभा रं रं देवी का जाप करें. एक माला स्फटिक की माला से जाप करें. स्वयं भी परफ्यूम या इत्र अवश्य लगाएं.

Also Read: Aaj ka Panchang 9 June 2024: रंभा तृतीया व्रत आज, जानें पंचांग में शुभ-अशुभ समय

रंभा तृतीया व्रत के लाभ

रंभा तृतीया का व्रत करने से व्रती निरोगी हो जाता है. रंभा तृतीया का व्रत करने से व्यक्ति सदैव युवा बना रहता है. इसके साथ ही शरीर से बुढ़ापे की सारी निशानियां खत्म हो जाती हैं. कहा जाता है कि व्रत करने वाले के चेहरे पर अद्भुत चमक और आकर्षण आ जाता है, उससे जो भी व्यक्ति मिलता है वह उसका प्रशंसक हो जाता है. रंभा व्रत करने वाला व्यक्ति सबका प्रिय हो जाता है और अपना मनपसंद जीवनसाथी तलाशने में भी सफल होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें