27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MODI 3.0: बिहार से जदयू के रामनाथ ठाकुर बने केंद्र में मंत्री, जानिए कर्पूरी ठाकुर के बेटे का सियासी सफर

MODI 3.0: बिहार से जदयू के रामनाथ ठाकुर को केंद्र सरकार में मंत्री बनाया गया है. कर्पूरी ठाकुर के बेटे का सियासी सफर जानिए..

MODI 3.0: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एनडीए को देश में फिर एकबार सरकार बनाने का जनादेश मिला है. रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए तीसरी बार नरेंद्र मोदी ने शपथ ली. वहीं इसबार बिहार के भी कई नेताओं को मंत्री पद मिला है. जिसमें जदयू के रामनाथ ठाकुर भी शामिल हैं. रामनाथ ठाकुर ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मंत्री पद की शपथ ली है. रामनाथ ठाकुर के मंत्री बनने पर बिहार में विशेष उत्साह देखा गया है.

कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर हैं राज्यसभा से सांसद

रामनाथ ठाकुर जदयू के प्रमुख नेताओं में एक हैं. उनके पिता कर्पूरी ठाकुर बिहार के चर्चित मुख्यमंत्री रह चुके हैं. कर्पूरी ठाकुर अपने फैसले, आरक्षण और सादगी भरी राजनीति के लिए याद किए जाते हैं. हाल में ही कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. उनके भारत रत्न अवार्ड को रामनाथ ठाकुर के हाथों में ही सौंपा गया था. रामनाथ ठाकुर वर्तमान में जदयू की ओर से राज्यसभा के सांसद हैं और नीतीश कुमार के करीबी माने जाने वाले रामनाथ ठाकुर को अब केंद्र सरकार में मंत्री बनाया है. रामनाथ ठाकुर नाई जाति से ताल्लुकात रखते हैं.

रामनाथ ठाकुर बिहार सरकार में रह चुके हैं मंत्री

रामनाथ ठाकुर का जन्म 3 मार्च 1950 को समस्तीपुर के कर्पूरी ग्राम में हुआ. जदयू की तरफ से वो राज्यसभा का प्रतिनिधित्व करते हैं. रामनाथ ठाकुर को लंबा सियासी अनुभव है और वो बिहार सरकार में मंत्री पद की कमान थाम चुके हैं. अलग-अलग सरकार में रामनाथ ठाकुर मंत्री बने हैं. राज्यसभा से पहले रामनाथ ठाकुर बिहार विधान परिषद के सदस्य थे. लालू यादव की कैबिनेट में उन्होंने गन्ना उद्योग विभाग की कमान मंत्री बनकर थामी थी. वहीं नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में 2005 में बनी सरकार में वो राजस्व और भूमि सुधार समेत अन्य कुछ विभागों के मंत्री रहे हैं. रामनाथ ठाकुर अब केंद्र में मंत्री बनाए गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें