31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lakhisarai News : किऊल नदी लोगों के लिए साबित हो रही मौत का कुआं

बालू माफिया ने जगह-जगह बने दिये हैं बड़े-बड़े गड्ढे

लखीसराय.

किऊल नदी को बालू माफियाओं ने मौत के कुएं का रूप दे दिया गया है. जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढा बनाकर बालू माफिया द्वारा रूप से अवैध बालू का उत्खनन किया जा रहा है. रात दिन अवैध बालू का कारोबार जारी है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि पुलिस के नाक के नीचे ही अवैध बालू का उत्खनन किया जा रहा है, लेकिन पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. इससे पुलिस प्रशासन पर आम लोगों ने उंगलियां उठानी शुरू कर दी है. लोगों का कहना है कि बालू माफिया से पुलिस की मिली भगत से ही अवैध उत्खनन का अंजाम दिया जा रहा है. सभी थाना की पुलिस को बालू माफिया द्वारा प्रतिमाह एक निश्चित रकम दी जाती है. इसके लिए थाना में बिचौलियों की भी भरमार हो गयी है.

बालू माफिया के बनाये गये गड्ढे में दब कर व डूबकर हो रही है मौत

बालू माफिया द्वारा किऊल नदी व इसके किनारे बनाये गये बड़े-बड़े गड्ढे में लोगों का डूब कर एवं दबकर मौत हो रही है. अब तक आधा दर्जन लोग बालू माफिया के बनाये गये मौत के कुआं में अपनी जान गवां चुके हैं. मरने वाले में अधिकांश युवक मजदूर एवं बच्चे शामिल है. किऊल नदी के किनारे वृंदावन गांव में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. रविवार को किऊल नदी के एक गड्ढे में धंसना गिरने के कारण एक मजदूर की मौत हो गयी है. इससे पूर्व इसी गांव में एक गड्ढे में एक बच्ची का शव बरामद की किया गया था. जिसकी मौत के बारे में अभी तक लोगों को पता नहीं चल पाया है. इससे पूर्व कवैया, लाली पहाड़ी, महिसोना में गड्ढे में नहाने एवं शौच के क्रम में तीन युवक की जान जा चुकी है. कुल मिलाकर अब तक आधा दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है.

जिला प्रशासन के पदाधिकारी एक-दूसरे पर कार्रवाई करने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं. थाना की पुलिस ठेला व साइकिल पर बालू ढोने वाले गरीब मजदूर को पकड़ कर अपना कोरम पूरा कर लेती है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि थाना पुलिस के नाक के नीचे ही अवैध खनन का कार्य किया जाता है. हाल ही के दिनों में पुरानी बाजार स्थित महावीर मंदिर के नजदीक बालू माफिया द्वारा अवैध उत्खनन किया जा रहा था. इसका मंदिर कमेटी के लोगों ने विरोध किया. मीडिया के लोगों द्वारा जब वीडियो व फोटोग्राफी की जाने लगी, तो बालू माफिया उसके साथ भी गाली-गलौज करने लगे. तब पुलिस को फोन किये जाने पर पुलिस ने ट्रैक्टर चालक को पकड़ा और ट्रैक्टर को जब्त कर लिया था. जबकि थाना के महज कुछ दूरी पर ही अवैध उत्खनन का अंजाम दिया जा रहा था.

कहते हैं अधिकारी

जिला खनन विकास पदाधिकारी रणधीर कुमार ने बताया कि शनिवार को भी छापेमारी कर अवैध उत्खनन करने वाले दो टीपर व दो ट्रैक्टर को जब्त किया गया है. अवैध उत्खनन को लेकर सभी थाना के पुलिस पदाधिकारी को भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है. सभी थाना को प्रत्येक दिन अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है.

अवैध बालू खनन के खिलाफ चलेगा अभियान

चानन.

अवैध बालू खनन को लेकर चानन थानाध्यक्ष रवींद्र प्रसाद ने कमर कस ली है. उन्होंने बताया कि अवैध बालू लोड को लेकर लगातार छापेमारी की जायेगी. बताते चलें कि रेउटा गांव के पास किऊल नदी में अवैध बालू खनन कार्य किया जा रहा है. जिसमें दर्जनों ट्रैक्टरों के द्वारा सुबह आठ बजे से दिन भर अवैध बालू लोड कर दीपू में जाकर गिराया जा रहा है. जिसमें एक या दो गाड़ी के पास चालान होता है. बाकी लगभग एक दर्जन से अधिक गाड़ी बिना चालान के चलता है. पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि किसी भी हालत में अवैध बालू खनन कार्य नहीं किया जायेगा. इसके लिए लगातार छापेमारी की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें