24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए गंभीर प्रयास की जरूरत : बीएमसी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार को आशा फैसिलिटेटर व कार्यकर्ताओं की क्लस्टर वाइज विशेष बैठक आहूत की गई. अध्यक्षता बीसीएम राहुल सत्यार्थी ने की.

मोहिउद्दीननगर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार को आशा फैसिलिटेटर व कार्यकर्ताओं की क्लस्टर वाइज विशेष बैठक आहूत की गई. अध्यक्षता बीसीएम राहुल सत्यार्थी ने की. संचालन यूनिसेफ के बीएमसी अजय कुमार सिंह ने किया. इस दौरान बीएमसी ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि हमारे देश के लिए एक चुनौती धारण कर चुकी है. इसलिए परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों को अपनाकर हम जनसंख्या स्थिरीकरण को गति प्रदान कर सकते हैं. जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए वर्तमान परिवेश में सरकारी प्रयास के अलावा आमजन का सहयोग जरूरी है. बताया गया कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में बंध्याकरण का लक्ष्य आशा के अनुरूप प्राप्त नहीं हो रहा है, जो चिंतनीय स्थिति को दर्शाता है. इसे लेकर गंभीर प्रयास करने की जरूरत है. साथ ही परिवार नियोजन के लिए इच्छुक योग्य दंपती को चयनित कर सूचीबद्ध करने के तौर तरीके बताये गये. इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं को अपने-अपने पोषक क्षेत्रों में आमजन के बीच जाकर जनसंख्या वृद्धि के दुष्प्रभावों को अवगत कराने व जनसंख्या स्थिरीकरण के होने वाले लाभों के बारे में जागरूकता अभियान संचालित करने का निर्देश दिया गया. समीक्षोपरांत आधे दर्जन आशा कार्यकर्ताओं की कार्यशैली में अविलंब बदलाव को लेकर सख्त चेतावनी दी गई. इस क्रम में आशा कार्यकर्ताओं को हर हाल में ड्रेस कोड पालन करने व बिचौलियों के माध्यम से निजी क्लीनिक व अस्पताल को लाभ पहुंचाने में संलिप्तता पाने पर कठोरतम कार्रवाई करने की बात कही गई. इस मौके मीना देवी, जूही परवीन, गायत्री देवी, मंजू देवी, शिखा कुमारी, हेमा देवी, माला देवी, सरस्वती देवी, रीना कुमारी, अनुपमा रानी, संजू देवी, सुभि कुमारी, पार्वती देशी, कांति देवी मौजूद थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें