22.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पैक्स अध्यक्षों व प्रबंधकों की कार्यशाला आज

विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने व सही तरीके से इसके क्रियान्वयन को लेकर महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में पैक्स अध्यक्ष व प्रबंधकों का एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया जायेगा.

गया. केंद्र व राज्य सरकार द्वारा सहकारिता के विकास के लिए विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने व सही तरीके से इसके क्रियान्वयन को लेकर 10 जून को सहकारिता विभाग द्वारा बोधगया के महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में पैक्स अध्यक्ष व प्रबंधकों का एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया जायेगा. सर्किट हाउस में सहकारिता विभाग द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी बिहार स्टेट कोऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक मनोज सिंह, अंकेक्षक विभाग के संयुक्त निबंधक कामेश्वर ठाकुर, प्रभात कुमार व जिला सहकारिता पदाधिकारी निकेश कुमार ने संयुक्त रूप से दी. बताया गया कि उक्त कार्यशाला को बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री डॉ प्रेम कुमार, सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल, निबंधक राजेश मीणा व विशेष सचिव डॉ वीरेंद्र कुमार मुख्य रूप से संबोधित करेंगे. कार्यशाला में सहकारिता विभाग द्वारा पैक्स अध्यक्ष एवं प्रबंधकों को व्यवसाय विविधीकरण की जानकारी दी जायेगी. इन पदाधिकारियों द्वारा बताया गया कि पैक्स स्तर पर सहकारिता के विकास के लिए कई योजनाएं केंद्र व राज द्वारा चलायी जा रही है. पैक्स में आधारभूत संरचना विकास के लिए गोदाम, राइस मिल का निर्माण किसान को फसल का उचित मूल्य प्रदान करने, फसल क्षतिपूर्ति, मुख्यमंत्री फसल सहायता योजना, किसानों को तकनीकी सुविधा उपलब्ध कराने, मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना, कृषि बैंक शहीद कई योजनाएं संचालित है. पैक्सों के कंप्यूटरीकारण के लिए कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है. फैक्स के माध्यम से ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने, पैक्सों को कॉमन सर्विस सेंटर कार्य करने के लिए निबंधित किया गया है. केंद्र द्वारा प्रायोजित योजना जन औषधि केंद्र की स्थापना, पेट्रोल-डीजल पंप की स्थापना, गैस एजेंसी की स्थापना व अन्य योजना पैक्स के माध्यम से संचालित होने हैं. इन सभी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर पैक्स अध्यक्षों व प्रबंधकों को कार्यशाला के माध्यम से बारीकी से जानकारी दी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें