24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक बार फिर भीषण गर्मी की चपेट में झारखंड, लोगों को मॉनसून का इंतजार

झारखंड में प्री मॉनसून की बारिश 13 जून से हो सकती है, जबकि मॉनसून की बारिश 15-16 जून के बाद ही शुरू होने की उम्मीद है.

मुख्य संवाददाता (रांची).

झारखंड में प्री मॉनसून की बारिश 13 जून से हो सकती है, जबकि मॉनसून की बारिश 15-16 जून के बाद ही शुरू होने की उम्मीद है. यह संताल परगना के रास्ते झारखंड में प्रवेश करेगा. मॉनसून की बारिश अरब और बंगाल की खाड़ी से आती है. झारखंड में आमतौर पर बंगाल की खाड़ी से ही मॉनसून की बारिश शुरू होती है. अरब सागर में मॉनसून की गतिविधि तेज है और कई राज्यों में समय से पहले पहुंच गया. जबकि, बंगाल की खाड़ी से आनेवाली मॉनसून की बारिश थोड़ी कमजोर है. अगर हवा की स्थिति अनुकूल रही, तो 15-16 जून के आसपास झारखंड में मॉनसून की बारिश शुरू हो सकती है. बिहार में इससे एक-दो दिन पहले भी मॉनसून की बारिश शुरू होने की उम्मीद है. इधर, झारखंड एक बार फिर भीषण गर्मी की चपेट में आ गया है. राज्य के दो-तीन जिलों को छोड़ सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री सेसि से ऊपर चल रहा है. रविवार को सबसे अधिक गर्म पलामू रहा. यहां का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेसि दर्ज किया गया. इससे सटे गढ़वा जिले का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेसि रहा. वहीं, राजधानी रांची का अधिकतम तापमान एक बार फिर 40 डिग्री सेसि अधिक हो गया है.

12 जून तक हीट वेव को लेकर अलर्ट :

मौसम विज्ञान केंद्र ने 12 जून तक राज्य के अलग-अलग जिलों में हीट वेव चलने का अनुमान किया है. इससे अधिकतम तापमान में एक से चार डिग्री सेसि तक बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि 10 जून को पलामू और गढ़वा में भीषण उष्ण वेव (सीवियर हीट वेव) चल सकती है. इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. चतरा, हजारीबाग, गिरिडीह, कोडरमा, देवघर, गोड्डा, दुमका, खूंटी, सिमडेगा, प सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवा में हीट वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. 11-12 जून को गढ़वा, पलामू, गोड्डा, देवघर, दुमका में सीवियर हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी है. 13 जून को कई जिलों में हीट वेव के साथ बारिश भी हो सकती है. 12 जून से राजधानी रांची में गर्जन के साथ बारिश का भी अनुमान है.

स्कूलों का समय बदलने का आदेश, सुबह सात से 11.30 बजे तक चलेंगे :

राज्य में स्कूलों के समय संचालन में बदलाव किया गया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है. विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि राज्य में सभी कोटि के विद्यालय 15 जून तक सुबह सात से 11.30 बजे तक चलेंगे. इसके बाद विद्यालयों का संचालन पूर्व निर्धारित समय के अनुसार होगा. गर्मी की छुट्टी के बाद सरकारी विद्यालयों में कक्षा का संचालन शुरू हो गया है, वहीं अधिकतर निजी विद्यालयों में गर्मी की छुट्टी अभी समाप्त नहीं हुई है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें