26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Modi Cabinet: वाराणसी ने तीसरी बार देश को दिया प्रधानमंत्री, यूपी से 10 सांसद बने मंत्री

Modi Cabinet यूपी से प्रधानमंत्री सहित 11 सांसद केंद्रीय कैबिनेट में शामिल . 2019 में ये संख्या 15 थी. 2024 में सात मंत्री चुनाव हार गए हैं.

लखनऊ: पीएम नरेंद्र मोदी कैबिनेट 3.0 (Modi Cabinet) में यूपी से 10 मंत्री बनाए गए हैं. राजनाथ सिंह, हरदीप पुरी, एसपी सिंह बघेल, बीएल वर्मा, अनुप्रिया पटेल, पंकज चौधरी, जितिन प्रसाद, जयंत चौधरी, कमलेश पासवान, कीर्तिवर्द्धन सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वाराणसी से सांसद हैं. 2019 में यूपी से 15 सांसद मंत्री बने थे.

जातीय संतुलन साधा
पीएम मोदी के मंत्रिमंडल (Modi Cabinet) में राजनाथ सिंह, हरदीप पुरी, बीएल वर्मा, एसपी सिंह बघेल, जितिन प्रसाद, पंकज चौधरी, कीर्तिवर्द्धन सिंह, कमलेश पासवान बीजेपी कोटे, जयंत चौधरी रालोद और अनुप्रिया पटेल अपना दल एस से सांसद हैं. पीएम ने मंत्रिमंडल में जातीय समीकरण साधने की कोशिश की है. इस बार एक ब्राह्मण, दो ठाकुर, दो कुर्मी, एक लोधी, एक जाट और एक एक सिख केंद्र में यूपी से मंत्री बने हैं.

घट गई मंत्रियों की संख्या
यूपी से 2019 में कुल 62 सांसद जीते थे. जब केंद्र में 15 मंत्री बने थे. लेकिन 2024 में 36 सांसद ही जीते हैं. ऐसे में 10 सांसदों को ही मंत्री (Modi Cabinet) बनाया गया है. पिछली बार की मंत्री स्मृति ईरानी, महेंद्र नाथ पांडेय, अजय मिश्र टेनी, भानु प्रताप सिंह, संजीव बालियान, साध्वी निरंजन ज्योति, कौशल किशोर चुनाव हार गए हैं. राजनाथ सिंह लगातार तीसरी बार मंत्री पद की शपथ लेंगे.

सीएम योगी ने दी बधाई
उधर सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा है कि ‘140 करोड़ भारतीयों की आशाओं, आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए प्रतिबद्ध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री (Modi Cabinet 2024) पद की शपथ लेने पर हार्दिक बधाई. आपकी अविराम साधना का ही प्रतिफल है कि पिछले 10 वर्षों में राष्ट्र का ‘नव उत्थान’ हुआ है. गरीब, महिला, युवाओं के साथ ही देश के वंचित वर्ग का जीवन आसान हुआ है. विरासत, विकास व विश्वास को संजोए यह अविस्मरणीय एवं ऐतिहासिक उपलब्धि देश और NDA परिवार को गौरवभूषित तथा हर्षित करने वाली है. 140 करोड़ भारतवासियों की सुख, शांति और समृद्धि के लिए साधनारत प्रधानमंत्री जी का यह कार्यकाल निःसंदेह ‘आत्मनिर्भर भारत-विकसित भारत’ की संकल्पना को साकार करते हुए भारत को विश्व में महाशक्ति के रूप में स्थापित करने वाला सिद्ध होगा.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें