25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal By-Election 2024 : चुनाव आयोग ने की घोषणा, 10 जुलाई को राज्य के चार विधानसभा क्षेत्रों में होंगे उपचुनाव

West Bengal By-Election 2024 : लोकसभा चुनाव खत्म होते ही राज्य में दोबारा चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने चार विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है. रायगंज, राणाघाट दक्षिण, मानिकतला और बागदा में उपचुनाव होंगे.

West Bengal By-Election 2024 : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव खत्म होते ही राज्य में दोबारा चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने चार विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव (By-Election 2024) की तारीख की घोषणा कर दी है. ये चार केंद्र हैं नादिया में राणाघाट दक्षिण, उत्तर 24 परगना में बागदा, कोलकाता में मानिकतला और उत्तरी दिनाजपुर में रायगंज. इन चारों केंद्रों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होंगे. वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी.

लोकसभा चुनाव लड़ने के लिये कई विधायकों को देना पड़ा था इस्तीफा

कृष्णा कल्याणी ने 2021 के विधानसभा चुनाव में रायगंज निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की थी. बाद में वह तृणमूल में शामिल हो गये. इस बार लोकसभा चुनाव में उन्हें सत्तारूढ़ दल ने रायगंज सीट से उम्मीदवार बनाया था. नतीजा यह हुआ कि कल्याणी को विधायक पद से इस्तीफा देना पड़ा. उनके इस्तीफा देते ही रायगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव अनिवार्य हो गया. इसी तरह, 2021 में, राणाघाट दक्षिण केंद्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में जीतने के बाद मुकुटमणि अधिकारी लोकसभा चुनाव से ठीक पहले तृणमूल में शामिल हो गए. इस बार तृणमूल ने उन्हें राणाघाट लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया. मुकुटमणि ने भी विधायक पद से इस्तीफा दे दिया.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने कहा, नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहिए, ज्यादा दिनों तक नहीं टिकेगी राजग सरकार

कानूनी पेचीदगियां खत्म होने के कारण मानिकतला में होने जा रहा है उपचुनाव

विश्वजीत दास ने पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर बागदा निर्वाचन क्षेत्र जीता था. इस बार जोराफुल खेमे ने उन्हें बनगांव लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया. विश्वजीत ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया. अनुभवी तृणमूल नेता, दिवंगत साधन पांडे ने पिछले विधानसभा चुनाव में कोलकाता के मानिकतला निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी. पूर्व राज्य मंत्री साधन पांडे का फरवरी 2022 में निधन हो गया.लेकिन उसके बाद लंबे समय तक मानिकतला बिना विधायक के रहा लेकिन कोई उपचुनाव नहीं हुआ. क्योंकि पिछले विधानसभा में इस केंद्र के पराजित भाजपा उम्मीदवार कल्याण चौबे ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में ‘चुनाव याचिका’ दायर की थी. फिलहाल कानूनी पेचीदगियां खत्म होने के कारण इस बार मानिकतला में उपचुनाव होने जा रहा है.

Narendra Modi : नरेन्द्र मोदी ने कहा, तृणमूल, लेफ्ट और कांग्रेस के पास विकास का विजन ही नहीं

उपचुनाव के लिए नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 21 जून

आयोग के मुताबिक उपचुनाव के लिए नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 21 जून है. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून है. वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी. पश्चिम बंगाल के अलावा देश के छह अन्य राज्यों के नौ केंद्रों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होंगे. बिहार, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और पंजाब में एक-एक केंद्र पर मतदान होगा. इस तारीख को हिमाचल प्रदेश की तीन और उत्तराखंड की दो सीटों पर उपचुनाव होंगे.

Mahua Moitra Krishnanagar Election Result 2024 : निष्कासित महुआ मोइत्रा फिर पहुंचीं संसद, कई हजार वोटों से दर्ज की जीत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें