25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गिरिडीह : अवैध बालू तस्करी के खिलाफ जिला टास्क फोर्स की कार्रवाई, 25 ट्रैक्टर जब्त

गिरिडीह में पुलिस-प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए छापेमारी की और बड़ी संख्या में बालू लदे ट्रैक्टरों को जब्त किया. यह छापेमारी डीसी नमन प्रियेश लकड़ा के निर्देश पर अलग-अलग प्रखंडों में हुई है.

गिरिडीह उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा के निर्देश पर सोमवार को जिला टास्क फोर्स ने जिले के विभिन्न प्रखंडों में बालू तस्करी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. टीम ने जिले के गिरिडीह, बेंगाबाद, गांडेय, पीरटांङ, जमुआ, धनवार, गावां, देवरी व बगोदर में छापामारी कर 25 अवैध बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त किया है. टास्क फोर्स की इस कार्रवाई के बाद बालू तस्करों में हड़कंप मच गया है.

अधिकारियों ने मिल कर की छापेमारी

सोमवार को छापेमारी में जिला खनन पदाधिकारी सत्यजीत, माइनिंग इंस्पेक्टर अभिजीत मजूमदार व विभिन्न प्रखंड के सीओ, व थाना प्रभारी शामिल थे. गिरिडीह से दो, बेंगाबाद से चार, गांडेय से एक, पीरटांड़ से छह, जमुआ से दो, धनवार से एक, गावां से पांच, बगोदर से चार अवैध बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त किये गये. बिरनी के नगलो, मनकडीहा, केशोडीह और डोमनसिंघा में अवैध रूप से डंप कर रखा गया 15 हजार सीएफटी बालू जब्त किया गया है. इस बाबत जिला खनन पदाधिकारी सत्यजीत ने बताया कि सभी बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त कर संबंधित थाना के सुपुर्द किया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है. बताया कि 10 जून से 15 अक्तूबर तक एनजीटी ने बालू के उठाव पर रोक लगायी गयी है. जिला टास्क फोर्स की यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी.

बगोदर में सीओ के नेतृत्व में हुई छापेमारी

बगोदर में सीओ सुषमा सोरेन के नेतृत्व में बगोदर पुलिस ने छापेमारी की. इसमें बगोदर-सरिया रोड से दो ट्रैक्टर और जीटी रोड तिरला के पास से बालू लदे दो ट्रैक्टर जब्त किया गया है. सभी चार ट्रैक्टरों को बगोदर पुलिस को सौंप दी गयी है. सीओ ने बताया कि सरिया के बराकर नदी समेत अन्य जगहों से बालू की अवैध तस्करी किये जाने की सूचना पर वरीय अधिकारियों के निर्देश पर अभियान चलाया गया. अभियान में थाना प्रभारी सुख सागर सिंह चौधरी, बगोदर अंचल के सीआई आदि शामिल थे.

बराकर में छापेमारी कर दो ट्रैक्टर जब्त

बराकर पुल के पास से मुफस्सिल पुलिस ने छापेमारी अभियान कर बालू लदे दो ट्रैक्टर को जब्त कर किया. बीडीओ सह सीओ मनोज कुमार मरांडी व थाना प्रभारी गौतम कुमार ने नावाडीह पंचायत के जमुआ में छापेमारी अभियान चलाते हुए चार बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त किया है.

एसडीपीओ ने चलाया अभियान

एसडीओ विसुप्ते श्रीकांत के नेतृत्व में गांडेय, ताराटांड़ व अहिल्यापुर क्षेत्र के विभिन्न बालू घाट पर छापेमारी की गयी. एसडीएम के साथ एसडीपीओ विनोद रवानी, गांडेय सीओ मनोज कुमार, इंस्पेक्टर कमाल खां शामिल थे. में चंपापुर से एक बालू लदा ट्रेक्टर को जब्त किया गया. अभियान में गांडेय, अहिल्यापुर व ताराटांड़ थाना प्रभारी रघुनाथ सिंह, जितेंद्र सिंह व संतोष पंडित सहित कई पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे.

सीओ ने गावां में ट्रैक्टर और डाला किया जब्त

सकरी नदी से अवैध बालू उठाव के खिलाफ सीओ अविनाश रंडन के नेतृत्व में अभियान चलाया गया. इस दौरान गावां पटना नदी में बालू का उठाव कर रहे एक ट्रैक्टर व चार ट्रैक्टर डाला जब्त किया गया. टीम को आते देख मजदूर व चालक सभी भाग गये. वहीं चार ट्रैक्टर के चालक वाहन लेकर भाग खड़े हुए. सीओ के द्वारा एक ट्रैक्टर व चार डाला को जब्त कर थाना लाया गया. मौके पर थाना प्रभारी महेश चंद्र, सीआई विजय चौधरी आदि शामिल थे.

बेंगाबाद में हुई कार्रवाई, चार ट्रैक्टर जब्त

बेंगाबाद बीडीओ निशा कुमार व थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार सिंह ने बालू लदे चार ट्रैक्टर को जब्त कर थाना ले आये. कार्रवाई के लिए जिला खनन पदाधिकारी को प्रतिवेदन भेजा गया है. टीम पहले गेनरो नदी घाट पहुंची, जहां से दो ट्रैक्टर को जब्त किया गया. इसके बाद टीम मोतीलेदा नदी घाट से गिरिडीह ले जा रहे ट्रैक्टर को सोनबाद के पास से पकड़ा. बीडीओ ने बताया कि इसका प्रतिवेदन डीएमओ को भेजा गया है. अभियान में एसआई अमित चौधरी व जवान शामिल थे.

बिरनी से 15 हजार सीएफटी डंप किया बालू भी किया गया जब्त

बिरनी प्रखंड के अलग-अलग बालू घाटों पर सीओ सारांश जैन, थाना प्रभारी राजीव कुमार, भरकट्टा ओपी प्रभारी ने बालू घाटों पर छापेमारी अभियान चलाया गया. इसमें नगलो, मनकडीहा, केशोडीह, डोमनसिंघा समेत कई जगहों पर संवेदक के द्वारा कार्य के लिए डंप कर रखा गया बालू जब्त किया गया. सीओ अपने स्तर से कार्रवाई करने में जुटे हुए है. सीओ ने बताया कि विक्रांत सिंह नामक कोई संवेदक है, जो कंस्ट्रक्शन कार्य के लिए अलग-अलग जगहों पर लगभग 15 हजार सीएफटी बालू व 5500 सीएफटी गिट्टी डंप कर रखा गया है.

Also Read : गुमला में बड़ा सड़क हादसा, 40 फीट नीचे गिरी बारातीयों से भरी बस, दो दर्जन लोग घायल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें