28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Banka News : जार वाटर प्लांट में हो रहा आधे पानी की बर्बादी का कारोबार

Banka News : बांका के बौंसी नगर व प्रखंड क्षेत्र में पानी का अवैध कारोबार हो रहा है. किसी के पास लाइसेंस नहीं है. भूमिगत जल का दोहन हो रहा है. इस वजह से विभिन्न क्षेत्रों में भू-जल स्तर कम हो रहा है. इस पानी की शुद्धता की जांच भी नहीं होती. ऐसे में संक्रमण की आशंका बनी रहती है.

Banka News : संजीव पाठक, बौंसी. बढ़ती गर्मी के साथ-साथ नगर व प्रखंड क्षेत्र में भूमिगत जल का स्तर गिरता जा रहा है. लोग पेयजल के लिए त्राहिमाम हैं. लेकिन पानी के अवैध कारोबारी मालामाल हो रहे हैं. नगर पंचायत के साथ-साथ प्रखंड क्षेत्र में पानी का अवैध कारोबार लगातार बढ़ जा रहा है. लेकिन इस पर किसी का नियंत्रण नहीं है. बिना लाइसेंस और तय मानक को ठेंगा दिखाकर लगातार वाटर प्लांट लगाये जा रहे हैं. रोजाना हजारों क्यूबिक पानी जमीन के अंदर से निकालकर बेचा जा रहा है. इसकी शुद्धता की जांच करने वाला कोई नहीं है. इलाके में पीने के पानी की किल्लत होने की वजह से यह कारोबार तेजी से बढ़ता जा रहा है. क्षेत्र में बेचे जाने वाले पानी की जांच ना तो खाद्य सुरक्षा अधिकारी ही कर रहे और ना ही पीएचईडी विभाग के द्वारा ही इसकी जांच हो रही है. नतीजा यह है कि गली-गली में आम आदमी के पानी पर डाका डालने वाले बढ़ते जा रहे हैं. जिसकी वजह से भूमिगत जल का स्तर नीचे जा रहा है. पानी के जार का कारोबार फैलता ही जा रहा है. एक अनुमान के मुताबिक प्रखंड क्षेत्र में दो दर्जन से ज्यादा जगह पर पानी का कारोबार चल रहा है.

शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में है वाटर प्लांट

बांका जिले के बौंसी के शहरी से लेकर ग्रामीण इलाकों में वाटर प्लांट लगे हैं. जहां से अवैध तरीके से पानी का कारोबार किया जा रहा है. छोटे- छोटे वाहन पानी लेकर सड़कों पर दौड़तेहैं. लेकिन जिला प्रशासन से लेकर पीएचईडी विभाग तक बेसुध है. नगर पंचायत का भी इस ओर कोई ध्यान नहीं है. 20 लीटर वाले कंटेनर में बिकने वाला यह पानी 20 से 30 रुपये प्रति जार की दर से बिक रहा है. पानी की शुद्धता के तय मानक की जानकारी और जागरूकता के अभाव में लोग इस पानी का जमकर इस्तेमाल भी कर रहे हैं. गर्मी के दिनों में इसकी मांग बढ़ जाती है. घरों से लेकर होटल-रेस्टोरेंट और पार्टी-फंक्शन में पीने के लिए इस पानी की खूब खपत है.

आधा पानी हो जाता है बर्बाद

जानकारों की मानें, तो वाटर प्लांट में पानी शुद्ध करने के लिए ऑस्मोसिस प्रक्रिया अपनायी जाती है. इस प्रक्रिया में 100 लीटर पानी में सिर्फ 50 लीटर पानी ही शुद्ध होता है. 50 फीसदी पानी बर्बाद हो जाता है. एक अनुमान के मुताबिक नगर व प्रखंड क्षेत्र में प्रतिदिन 30 से 40 हजार लीटर पानी की सप्लाई की जाती है और उतना ही पानी प्रतिदिन बर्बाद हो जाता है. हालांकि गायत्री जल पावर प्लांट के मालिक विजय का कहना है कि शुद्धता के बाद बचे हुए पानी को वह सिंचाई के लिए प्रयोग कर लेते हैं. ऐसे में सरकारी उदासीनता की वजह से भूगर्भ जल का जमकर दोहन हो रहा है. सूत्रों की माने तो पानी में स्वाद लाने के लिए इसमें सोडा और कई तरह के केमिकल भी मिलाए जाते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. ऐसे में आम लोग पैसे लगाकर भी अशुद्ध पानी पीते हैं. इतना ही नहीं जिस जार से पानी सप्लाई की जाती है उसकी बेहतर तरीके से सफाई भी नहीं की जाती है. दूर से ही जार देखने में काफी गंदा दिखता है. इतना ही नहीं भूमिगत जल के लगातार दोहन होने से पानी के टीडीएस में भी तेजी से कमी आ रही है.

लेना पड़ता है लाइसेंस

100 लीटर से अधिक पानी के दोहन और बिक्री पर लाइसेंस लेना अनिवार्य है. पानी के जार का कारोबार करने के लिए पांच विभागों से अनुमति लेनी होती है. जिनमें मुख्य रूप से नगर पंचायत, स्वास्थ्य, उद्योग, फूड विभाग, पीएचईडी के साथ-साथ ट्रेड (आई एस आई मार्का) का भी लाइसेंस लेना पड़ताहै. इसके अलावा अन्य कई तरह के प्रमाण पत्र लेने होते हैं.

नगर और प्रखंड क्षेत्र में लगे वाटर प्लांट

  • मधुसूदन जल पाठक टोला
  • आकाश जल थाना गेट के पास
  • मून जल पंडा टोला
  • गायत्री जल भागलपुर रोड
  • मंदार जल अचारज
  • नवनीर जल अचारज
  • प्रिंस जल गुड़ियामोड़
  • मां संतोषी जल मारवाड़ी गली
  • शीतल जल मारवाड़ी गली
  • सरोज जल सीएनडी खेल मैदान
  • मंगलम जल सीएनडी खेल मैदान
  • अंकुश जल
  • शीतल जल गुरुधाम समीप
  • पार्वती जल श्याम बाजार
  • मां दुर्गा जल श्याम बाजार
  • कृष्णा जल सरुआ
  • इसके अलावा कई अन्य जगहों पर नये-नये वाटर प्लांट और खुल रहे हैं.

कहते हैं नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी

नगर पंचायत से बगैर प्रमाण पत्र लिए ना तो वाटर प्लांट के लिए बोरिंग कराया जा सकता है और ना ही वाटर प्लांट स्थापित किया जा सकता है. साथ ही ऐसे लोगों को ट्रेड लाइसेंस लेना भी अनिवार्य है. मामले की जांच करायीजायेगी.
-आतिश रंजन, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत बौंसी

कहते हैं प्रखंड विकास पदाधिकारी

प्रखंड क्षेत्र में चल रहे ऐसे वाटर प्लांट की सूची उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनकी जांच करायीजायेगी. जिलाधिकारी के मार्गदर्शन के बाद कार्रवाई भी होगी.
-अमित कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी

कहते हैं व्यावसायिक संघ अध्यक्ष

बाजार में मीठे पानी की किल्लत रहने की वजह से लोग जार वाला पानी खरीदने को विवश है. हालांकि उन्होंने कहा कि ऐसे दुकानदारों को विधिवत तरीके से अपना प्लांट लगाना चाहिए.
राजीव कुमार सिंह, अध्यक्ष, व्यावसायिक कल्याण समिति

कहते हैं डॉक्टर

इस तरह का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी है. जार की समुचित सफाई भी नहीं होती है और प्रत्येक माह ऐसे जार को बदलना भी जरूरी है. साथ उन्होंने बताया कि इस पानी को पीने से पेट संबंधी बीमारी के साथ-साथ टाइफाइड बीमारी होने की आशंका बनी रहती है.
-उत्तम कुमार, चिकित्सक, रेफरल अस्पताल

कहते हैं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला प्रमुख

नियमतः ऐसे पानी के प्लांट की जांच होनी चाहिए. ताकि लोगों को शुद्ध और बेहतर पानी मिल सके.
-प्रदीप कुमार झा, जिला प्रमुख, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद

कहते हैं युवा

पानी प्लांट की वजह से भूमिगत जल का दोहन हो रहा है. भारी मात्रा में पानी बर्बाद हो रहा है. इस पर रोक लगना आवश्यक है.
-निर्मल झा, स्थानीय युवा, पंडा टोला निवासी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें