28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पशु बांझपन निवारण शिविर में 128 पशुओं को हुआ इलाज, दी गयी निशुल्क दवा

शु बांझपन निवारण शिविर का आयोजन पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय, किशनगंज एवं ईंटास एनिमल हेल्थ फर्टिलाइफ डिवीजन के द्वारा संयुक्त रूप से रायपुर पंचायत के अर्राबाड़ी में सोमवार को आयोजित किया गया.

पोठिया. पशु बांझपन निवारण शिविर का आयोजन पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय, किशनगंज एवं ईंटास एनिमल हेल्थ फर्टिलाइफ डिवीजन के द्वारा संयुक्त रूप से रायपुर पंचायत के अर्राबाड़ी में सोमवार को आयोजित किया गया. शिविर का मुख्य उद्देश्य प्रजनन संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए पशुपालकों को प्रेरित एवं जागरूक करना था. पशुओं में बांझपन के कारण पशुपालकों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है. पशुओं में बांझपन की समस्या से बचने के लिए पशुओं में गर्मी के लक्षणों की पहचान एवं सही समय पर प्रशिक्षित एआई वर्कर से कृत्रिम गर्भाधान करने की सलाह दी गई. शिविर में 128 छोटे-बड़े जानवरों का इलाज किया गया एवं बीमारियों के निदान से संबंधित दवा का वितरण किया गयाI कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ प्रत्युष ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन डीन डॉ चंद्रहास के दिशा निर्देशन में किया जा रहा है. बांझपन निवारण शिविर में ईंटास फार्मास्यूटिकल द्वारा प्रायोजित मिनरल मिक्सर एवं अन्य प्रकार की नैदानिक दवाओं का पशुपालकों के बीच वितरण किया गया. इस अवसर पर ईंटास फार्मास्यूटिकल के रिप्रेजेंटेटिव अभिमन्यु, अशोक यादव, नीतीश सिंह, रितेश उपस्थित रहेI डॉ प्रत्युष ने पशु बांझपन निवारण शिविर के आयोजन में सहयोग के लिए ईंटास फार्मास्यूटिकल टीम का धन्यवाद दिया. इस अवसर पर पशुपालन महाविद्यालय के वैज्ञानिकों के साथ-साथ बड़ी संख्या में पशुपालक उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें