28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lakhisarai News : एक्सट्रीम हीट वेव को लेकर लखीसराय में रेड अलर्ट जारी

12 जून से मौसम में होगा थोड़ा परिवर्तन, 15 जून से मिल सकती है गर्मी से राहत

लखीसराय.

राज्य के अन्य कुछ जिले के अलावा लखीसराय जिला में भी हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. यह हीट वेव 14 जून तक चल सकता है. लेकिन 12 जून से मौसम में हल्का परिवर्तन होने का संकेत भी मिल रहा है. लोगों को 12 जून से थोड़ी राहत मिल सकती है. लेकिन हीट वेव से आगामी 14 जून तक राहत नहीं मिलेगी. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, हिट वेव यानी लू लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित कर सकता है. एक तरफ भारत मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा हीट वेव को लेकर रेड, येलो का अलर्ट जारी किया जाता है. तो दूसरी तरफ सोमवार से बच्चों का विद्यालय भी खोल दिया गया है. इसका अभिभावकों द्वारा विरोध किया जा रहा है. हीट वेव से बचने के लिए बच्चों एवं वृद्ध को घर में रहने का निर्देश दिया जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ बच्चों के गैर सरकारी शिक्षण संस्थान एवं सरकारी शिक्षण संस्थान को खोल दिया गया है. इससे बच्चों की जिंदगी खतरे में भी पड़ सकती है. हालांकि विद्यालय को खोलने के बाद अभिभावक एवं कुछ गैर शिक्षण संस्थान के शिक्षकों द्वारा विरोध किया जा रहा है. हीट वेव को लेकर मंगलवार तक कोई खास निर्णय लिया जा सकता है. इसके लिए जिला प्रशासनिक अधिकारियों के बीच चर्चा चल रही है. वहीं कुछ निजी विद्यालय द्वारा सोमवार को स्कूल खोला गया, लेकिन बाद में उसे 15 जून तक के लिए बंद कर दिया गया.

बीमार लोग एक्सट्रीम हीट वेव में करें परहेज, अधिक तनाव न रखें

बीमार लोग एक्सट्रीम हीट वेव से परहेज करें. बच्चे हीट वेव के शिकार हो सकते हैं, इसलिए सुरक्षा रखें. जिला प्रबंधन प्रभारी पदाधिकारी द्वारा गाइडलाइन भी जारी किया गया है. सोमवार व मंगलवार को हीट वेव को लेकर प्रचार-प्रसार भी कराया जा रहा है. हीट वेव से बचने के लिए दोपहर 12 बजे से लेकर अपराह्न तीन बजे तक घर से नहीं निकलें. प्यास नहीं रहने पर भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें. सूती कपड़े का उपयोग करें. जूता, चश्मा, टोपी का भी उपयोग करें. उच्च प्रोटीन व बासी भोजन से बचें. वहीं इस तरह के मौसम में शराब, चाय, कार्बोनेटेड शीतल पेयजल का उपयोग नहीं करें.

बाजार में खूब बिक रहे कूलर

प्रचंड गर्मी के कारण बाजार में कूलर का डिमांड काफी बढ़ी है है. लोग कूलर की ठंडी हवा के लिए इसे खरीदने दुकानों पर जा रहे हैं. वहीं ईएमआई पर कूलर आसानी से दुकानदारों द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है. एक हजार से 12 सौ रुपये तक प्रति माह ईएमआई पर लोगों को कूलर उपलब्ध हो रहा है. वहीं प्रचंड गर्मी को लेकर स्टैंड फैन की भी डिमांड जोरों पर है. इन सभी चीजों की बिक्री को लेकर इलेक्ट्रॉनिक दुकानदारों की चल पड़ी है.

कहते हैं अधिकारी

जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शशि कुमार ने कहा कि हीट वेव को लेकर प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है. प्याऊ की व्यवस्था करने का निर्देश दिया जा चुका है. लोगों के लिए गाइडलाइन भी जारी किया गया है. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि हीट वेव से बचकर ही अपने कार्य के निबटारे का प्रयास करें.

भीषण गर्मी से गरमा फसल हो रही प्रभावित, किसानों में मायूसी

मेदनीचौकी.

प्रखंड के टाल क्षेत्र में गरमा फसल के रूप में मूंग की आंशिक खेती की गयी है. टाल क्षेत्र के करीब-करीब हरेक मौजे में कुछ रकबों में किसानों ने मूंग की फसल की बुआई की है. लेकिन फसल बुआई के समय से ही मूंग के अनुकूल मौसम के नहीं रहने से फसल में समयानुकूल वृद्धि नहीं हो पायी. धूप व गर्मी से तप कर फसल में ग्रोथ समय पर नहीं हो पाया. खेतों की नमी सूखने से मूंग का पौधा कुछ हद तक सूख भी गया. इससे उसमें समय पर फूल व फल नहीं आया. जब कुछ बारिश हुई तो मूंग की फसल में वृद्धि होना लेट से शुरू हुआ. इस कारण मूंग के पौधे में अच्छी फल नहीं आयी है. इससे उपज दर कम हो गयी है. इसे लेकर मूंग लगाने वाले किसानों में मायूसी देखी जा रही है. किसानों ने बताया कि पिछले साल गरमा फसल में मूंग की अच्छी उपज हुई थी. लेकिन इस बार तेज धूप व गर्मी की मार से फसल उपज में पिछड़ गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें