24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा

लोस चुनाव को ले नेजाजी की खुमारी टूटी भी नहीं कि सर पर आ गया एक और चुनाव

पूर्णिया. अभी पूर्णिया लोकसभा सीट के चुनाव को लेकर नेताओं की खुमारी टूटी भी नहीं थी कि एक और चुनाव सर पर आ गया. भारतीय निर्वाचन आयोग ने जिले की रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराये जाने की घोषणा कर दी है. इस सीट पर अगले माह 10 जुलाई को वोट डाले जायेंगे और वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी. यह सीट विधायक बीमा भारती के इस्तीफा देने से खाली हुई थी. श्रीमती भारती हाल ही में संपन्न पूर्णिया लोकसभा सीट से राजद के टिकट पर चुनाव लड़ी थी. हालांकि उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. चुनाव का बिगुल बजते ही पूर्णिया में राजनीतिक हलचल तेज हो गयी है. हालांकि अभी बहुत सारे नेता चुनाव के बाद दिल्ली-पटना में डेरा डाले हुए है लेकिन सोमवार को अचानक उपचुनाव की तारीख के एलान होने के साथ ही नेताओं में बेचैनी बढ़ गयी है.

पांच बार प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं बीमा भारती

इस सीट से अबतक बीमा भारती पांच बार प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. वह नीतीश सरकार में दो बार मंत्री भी बनीं. बीमा ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत एक निर्दलीय विधायक के रूप में शुरू की थी. वर्ष 2000 में वह निर्दलीय विधायक बनीं. इसके बाद वह राजद में शामिल हो गयीं. हालांकि 2005 में वह राजद के टिकट से चुनाव लड़ी लेकिन वह हार गयी. लेकिन अक्तूबर 2005 में हुए चुनाव में वह फिर जीत गयीं. इसके बाद वह राजद का दामन छोड़ जदयू में शामिल हो गयीं. तबसे वह लगातार इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करतीं आ रही हैं. 2014 व 2019 में नीतीश कैबिनेट में उन्हें मंत्री भी बनाया गया था. लोकसभा चुनाव से पूर्व बीमा जदयू को छोड़कर एकबार फिर राजद में शामिल हो गयीं. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने उन्हें पूर्णिया सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया. लेकिन पप्पू यादव के निर्दलीय खड़े होने से उनका बंटाधार हो गया.

2020 के चुनाव में शंकर सिंह को हराया था

2020 के चुनाव में इस सीट से जदयू से बीमा भारती, एलजेपी से शंकर सिंह, सीपीआइ से विकास चंद्र मंडल चुनाव लड़े थे. बीमा को 34.52 फीसदी, शंकर सिंह को 24.15 फीसदी वोट आये थे. 2020 चुनाव में बीमा भारती जीतीं. साल 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में रुपौली सीट पर जेडीयू के टिकट पर बीमा भारती को जीत मिली थी. उन्होंने एलजेपी के शंकर सिंह को 9672 वोटों से हराया था. तीसरे स्थान पर महागठबंधन की ओर से सीपीआई प्रत्याशी विकास चंद्र मंडल रहे थे.

बीमा के बाद जदयू से कौन होगा प्रत्याशी

इस सीट पर अबतक जदयू का कब्जा था. बीमा भारती के जदयू छोड़ने के बाद यह सवाल लाजिमी है कि इस पार्टी से अगला प्रत्याशी कौन होगा? पार्टी के सूत्र बतााते हैं कि पार्टी नेतृत्व को किसी अतिपिछड़ा उम्मीदवार की तलाश है. लोकसभा चुनाव में हार के बाद अभी यह तय नहीं हो पाया है कि इस सीट से बीमा भारती फिर से खड़ा होगी या नहीं. बीमा भारती का कहना है कि यह फैसला पार्टी नेतृत्व करेगा. अभी इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें