23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ट्रिपिंग के कारण रात-दिन हो रही बिजली कटौती

गर्मी में बढ़ोतरी के कारण बिजली की मांग ज्यादा बढ़ गयी है, जिससे इन दिनों बिजली ट्रिपिंग की समस्या आम हो चली है.

रांची. गर्मी में बढ़ोतरी के कारण बिजली की मांग ज्यादा बढ़ गयी है, जिससे इन दिनों बिजली ट्रिपिंग की समस्या आम हो चली है. इससे आम जन परेशान हो जा रहे हैं. दिन के अलावा रात में भी कई-कई बार ट्रिपिंग होती रहती है. ऐसे में लोगों का दिन का चैन और रात की नींद उड़ गयी है. बिजली ट्रिपिंग के कारण शहर के अलावा गांवों में भी रात को बिजली आपूर्ति में कमी देखी जा रही है. जगह-जगह 11 केवी लाइन में लोकल फॉल्ट होने से आपूर्ति बाधित हो रही है.

बार-बार ट्रिप हो रहे सर्किट ब्रेकर बॉक्स

ब्रेकर के ट्रिप होने का सबसे आम कारण ओवरलोडेड सर्किट है. आम तौर पर, एक ही सर्किट पर कई उपकरणों के चलने से समस्या ज्यादा हो रही है. बिजली निगम के सर्किट पर कई उपकरण चलने से यह समस्या हो रही है. ये उपकरण आम तौर पर एयर कंडीशनर जैसे उच्च शक्ति वाले उपकरण हैं.

बाहरी इलाकों में ज्यादा कट रही बिजली

इलेक्ट्रिक सप्लाई सर्किल रांची के डेली पावर इंटरप्शन रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक सात से 15 मई के बीच जब हालत ज्यादा खराब थे, तो सैकड़ों बार आपूर्ति किसी न किसी रूप से बाधित हुई. हाल के दिनों में रांची के अंदर कई इलाकों में दो से तीन घंटे तक बिजली काटी गयी. इससे भी खराब हालत निकटवर्ती क्षेत्रों में रही, जहां अधिकतम पांच से छह घंटों तक बिजली किसी न किसी वजह से बाधित रही.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें