28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Travel tips: क्या आप जानते हैं पहाड़ों पर ही क्यों स्थित रहता है माता रानी का मंदिर, इन मंदिरों के बारे में पढ़े रोचक बातें

हर साल लाखों श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं. माता वैष्णो देवी के बारे में कई कहानियां प्रचलित हैं. एक प्रसिद्ध प्राचीन मान्यता के अनुसार माता वैष्णो के भक्त श्रीधर की भक्ति से प्रसन्न होकर माता ने उसकी लाज बचाई और दुनिया को अपने अस्तित्व का प्रमाण दिया.

Travel tips: भारत को मंदिरों का देश कहा जाता है जहां हर इलाके में आपको कई मंदिर मिल जाएंगे. इन मंदिरों में माता रानी के भी कई मंदिर हैं, लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि माता रानी के प्रसिद्ध मंदिर पहाड़ों में हैं. यही वजह भी है कि माता रानी को पहाड़ों वाली माता भी कहा जाता है. माता रानी के कई मंदिर हैं, लेकिन आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ऊंचे पहाड़ों पर स्थित हैं.

माता वैष्णो देवी, त्रिकुटा पहाड़ी


वैष्णो देवी को माता रानी और वैष्णवी के नाम से भी जाना जाता है. यह मंदिर जम्मू-कश्मीर के जम्मू जिले के कटरा शहर में त्रिकुटा पहाड़ियों पर है. यह मंदिर 5,200 फीट की ऊंचाई पर और कटरा से करीब 12 किलोमीटर दूर है. हर साल लाखों श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं. माता वैष्णो देवी के बारे में कई कहानियां प्रचलित हैं. एक प्रसिद्ध प्राचीन मान्यता के अनुसार माता वैष्णो के भक्त श्रीधर की भक्ति से प्रसन्न होकर माता ने उसकी लाज बचाई और दुनिया को अपने अस्तित्व का प्रमाण दिया.

मनसा देवी मंदिर, बिल्व पर्वत


मनसा देवी मंदिर बहुत प्रसिद्ध है, जहां हर दिन कई श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. माता मनसा को समर्पित यह मंदिर हरिद्वार से मात्र 3 किलोमीटर दूर शिवालिक पहाड़ियों के बिल्व पर्वत पर स्थित है. यह शक्तिपीठ हरिद्वार में स्थित अन्य पीठों- चंदा देवी मंदिर और माया देवी मंदिर की तरह ही बहुत लोकप्रिय है. मान्यताओं के अनुसार मनसा देवी की उत्पत्ति ऋषि कश्यप के मन से हुई थी. यहां पेड़ पर धागा बांधने से मनोकामना अवश्य पूरी होती है. जिसके बाद पेड़ से एक धागा खोलने की परंपरा भी चली आ रही है.

तारा देवी मंदिर, तारा पर्वत


तारा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 13 किलोमीटर दूर स्थित शोघी में स्थित है. देवी तारा को समर्पित यह मंदिर तारा पर्वत या पर्वत पर बना है. हिंदू धर्म तिब्बती बौद्ध धर्म के लिए भी प्रेरणा का स्रोत है. देवी दुर्गा की नौ बहनों में से नौवीं बहन किसे कहा जाता है? कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण करीब 250 साल पहले हुआ था. यहां स्थापित देवी की मूर्ति के बारे में मान्यता है कि तारा देवी की मूर्ति पश्चिम बंगाल से लाई गई थी.

अर्बुदा देवी मंदिर, माउंट आबू

अर्बुदा देवी मंदिर राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू से 3 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर स्थित है. यह मंदिर एक ऊंची चोटी पर बना है और देवी दुर्गा को समर्पित है. यह मंदिर एक गुफा के अंदर स्थित है. इस मंदिर तक पहुंचने के लिए भक्त 365 सीढ़ियां चढ़ते हैं, जिसमें हर कदम साल के एक दिन का प्रतीक है. लंबी यात्रा भक्तों को रोक नहीं पाती है जो बड़ी संख्या में देवी दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए यहां आते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर कोई भक्त पूरी श्रद्धा से देवी की पूजा करता है, तो उसे यहां बादलों में देवी की छवि दिखाई देती है.

also read: Afternoon sleep: दोपहर की झपकी अच्छी है या बुरी? डॉक्टर से जानें आपको क्या करना चाहिए

शारदा माता मंदिर, त्रिकुटा पर्वत


मैहर मध्य प्रदेश के सतना जिले का एक छोटा सा शहर है. यहां त्रिकुटा पर्वत पर मैहर वाली माता का प्रसिद्ध तीर्थस्थल है. यहां माता शारदा का प्रसिद्ध मंदिर है, जिसे देवी के 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है. मान्यता है कि यहां देवी सती का हार गिरा था. मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको 1063 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं, जिसके जरिए हर साल हजारों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इसके अलावा रतनगढ़ वाली माता, तुलजा भवानी देवास और सलकनपुर राज्य के अन्य देवी मंदिर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें