24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Father’s Day 2024: पिताओं को समर्पित है यह खास दिन, जानें इसकी तारीख और महत्व

Father's Day 2024: जानें इस साल किस तारीख को है फादर्स डे, क्या है इस दिन का इतिहास और इसका महत्व.

Father’s Day 2024: पिता, यह शब्द उन निस्वार्थ योद्धाओं को समर्पित है जो अपने परिवार की खुशी के लिए पूरे दुनियां से लड़ जाते हैं. ये वो लोग होते हैं जो हमेशा खुद से पहले अपने परिवार और बच्चों के बारे में सोचते हैं. यूं तो मां के लिए अक्सर कई गाने बनते हैं, उनपर फिल्में भी बनती हैं लेकिन हम अक्सर अपने पिताओं के प्रति अपने प्रेम को व्यक्त करने में थोड़ा पीछे रह जाते हैं. ऐसे में एक खास दिन है फादर्स डे जो विशेष रूप से हमारे पिताओं को समर्पित है, ऐसे में जानें क्या है इसकी तारीख और इसका महत्व.

Father’s Day 2024: इस दिन पहली बार हुई थी फादर्स डे की शुरुआत

फादर्स डे का अगर इतिहास जानें तो इसकी शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में साल 1910 में 19 जून को हुई थी. सोनिया स्मार्ट डोड नामक व्यक्ति ने पहली बार इस खास दिन का आयोजन किया था. बताया जाता है कि उनकी मां का देहांत बचपन में ही हो गया था और उनके पिता ने उन्हें बड़े मुश्किलों से और बड़ी मशक्कत से पाला था इसलिए उन्होंने मदर्स डे को देखते हुए विशेष रूप से अपने पिता को समर्पित फादर्स डे का आयोजन किया. इसके कुछ सालों बाद साल 1924 में अमेरिका के राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने इस दिन को आधिकारिक रूप से मान्यता दी. और साल 1966 में उस वक्त के अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने यह घोषणा की थी कि प्रत्येक वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाएगा. इस साल फादर्स डे 16 जून को मनाया जा रहा है.

Father’s Day 2024: महत्व

दुनियाभर में लोग फादर्स डे के खास दिन को अपने पिताओं को उनके समर्पण के लिए धन्यवाद करने, उन्हें सम्मानित करने और उनके प्रति अपना स्नेह व्यक्त करने के लिए ये खास दिन मनाते हैं. इस दिन को दुनियाभर के बच्चे अलग अलग तरीकों से मनाते हैं, कुछ बच्चे अपने पिता के लिए सरप्राईज प्लान करते हैं तो कुछ उनके लिए प्यारे तोहफे खरीदते हैं. तो ऐसे में इस फादर्स डे आप भी सबसे पहले तो अपने पिता से गले लगें और उन्हें ये बताएं कि वो आपके लिए कितने स्पेशल हैं.

Also Read: Relationship tips: क्या आप ब्रेकअप के ख्याल से डरते हैं? ऐसे बचा सकते हैं अपना रिश्ता

Also Read: Born In June: जून में जन्मे बच्चों के बारे में जानें 5 रोचक बातें, कैसे है उनका स्वभाव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें