23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सक्षमता पास शिक्षकों को पोस्टिंग के लिए करना होगा इंतजार, विभाग ने नये सिरे से मांगी रिक्ति

सक्षमता पास शिक्षकाें को नये स्कूलाें में पाेस्टिंग के लिए अभी इंतजार करना होगा. शिक्षा विभाग अब नये सिरे से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों की गणना में जुटा है. रिक्ति गणना का काम 30 जून तक पूरा करने का लक्ष्य है. इसके बाद जुलाई में शिक्षकों की पोस्टिंग होगी.

गोपालगंज. सक्षमता पास शिक्षकाें को नये स्कूलाें में पाेस्टिंग के लिए अभी इंतजार करना होगा. शिक्षा विभाग अब नये सिरे से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों की गणना में जुटा है. रिक्ति गणना का काम 30 जून तक पूरा करने का लक्ष्य है. इसके बाद जुलाई में शिक्षकों की पोस्टिंग होगी. शिक्षा विभाग मुख्यालय ने सभी जिला को निर्देश दिया है कि शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के सभी स्कूलों में कक्षा एक से पांच तथा कक्षा छह से आठ तक के छात्रों की संख्या तथा शिक्षकों की संख्या गणना करें. सक्षमता परीक्षा में शिक्षकों के पास हाेने के बाद रिक्त पदों की संख्या की गणना करें. 30 जून तक सभी जानकारियों को विभाग मुख्यालय में भेजें. बता दें कि बता दें कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिये पहले चरण की सक्षमता परीक्षा बीते 26 फरवरी से छह मार्च तक आयोजित की गयी थी. इसमें कक्षा एक से पांच तक की परीक्षा में जिले के करीब आठ हजार नियोजित शिक्षक शामिल हुए थे. 30 मार्च को रिजल्ट जारी हुआ था. इसमें जिले के 7600 शिक्षक उत्तीर्ण हुए थे. विभाग की ओर से अप्रैल माह में सक्षमता पास शिक्षकों के काउंसेलिंग तथा पोस्टिंग की बात कही गयी. लाेकसभा चुनाव को लेकर तिथि को आगे बढ़ा दिया गया. इधर मई के अंतिम सप्ताह में रिक्ति लेकर जून के पहले सप्ताह में पोस्टिंग शुरू होने वाली थी. सक्षमता परीक्षा में पास हुए 6638 शिक्षकों को गोपालगंज जिला आवंटित किया गया है. इनकी पोस्टिंग गोपालगंज के ही स्कूलों में होगी. वर्ग एक से आठ में 6192, वर्ग 9 एवं 10 में 312 तथा वर्ग 11 एवं 12 में 134 शिक्षक शामिल हैं. मिली रिक्ति के अनुसार 358 शिक्षकों की पोस्टिंग जिले के शहरी क्षेत्र के स्कूलों होनी थी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें