24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेफरल अस्पताल में प्रतिदिन हीट वेव के शिकार होकर पहुंच रहे मरीज

रेफरल अस्पताल में प्रतिदिन हीट वेव के शिकार होकर पहुंच रहे मरीज

इलाज के लिए बनाया गया है स्पेशल वार्ड

संजीव पाठक, बौंसी

विगत सप्ताह से बढ़ते तापमान के कारण हीट वेव लोगों के सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है. ऐसे में प्रतिदिन दर्जनों लोग बीमार होकर रेफरल अस्पताल पहुंच रहे हैं. कई लोग बेहोश भी हो रहे हैं. मंगलवार को भी बौंसी का तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस तक देखा गया है. अनुमान के मुताबिक अगले 4 दिनों तक गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. जानकारी हो की जून माह में गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखा दिया है. प्रखंड क्षेत्र के अलावा झारखंड के समीप वर्ती इलाकों से प्रतिदिन यहां पर हीट वेव के शिकार रोगी पहुंच रहे हैं. ऐसे रोगियों को अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया जा रहा है. मंगलवार को रेफरल अस्पताल में हीट वेव के लिए बनाये गये वार्ड में एक भी बेड खाली नहीं था. मालूम हो की 24 घंटे के दौरान दस्त, डायरिया, पेट दर्द, बेहोशी इत्यादि के मरीजों का आना लगातार जारी है. प्रतिदिन ओपीडी में 200 से ज्यादा मरीज देखे जाते हैं. जिनमें एक दर्जन से ज्यादा मरीज हीट वेव के शिकार होकर यहां पहुंच रहे हैं. रेफरल अस्पताल के अनुसार बरमानिया गांव की बेबी देवी, दलिया के गौतम कुमार, अचारज की मोनी देवी, पोरायं की दुलारी देवी, बंशीपुर की लजीना खातून, बलुवातरी की निधि कुमारी सहित अन्य दर्जनों ऐसे मरीज हैं जो गर्मी की वजह से परेशान होकर यहां से इलाज करवा चुके हैं. एक अनुमान के मुताबिक इलाज के बाद अब तक चार दर्जन से ज्यादा मरीजों को घर भेजा जा चुका है.

हीट वेव के शिकार के लिए बना है स्पेशल वार्ड

हीट वेव के शिकार मरीजों के लिए रेफरल अस्पताल में स्पेशल वार्ड पिछले वर्ष ही बना दिया गया था. जिसमें दो एसी लगाने के साथ-साथ इमरजेंसी दवाइयां रखी गयी है. इसके अलावा लू से बचाव की आवश्यक दवाइयां और संसाधन भी उपलब्ध कराये गये हैं. वार्ड में एक स्वास्थ्य कर्मी को भी तैनात किया गया है.

कहते हैं डॉक्टर

रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार ने बताया कि गर्मी के मौसम में तापमान के बढ़ने से लोगों के सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. शरीर में पानी, सोडियम और पोटेशियम की कमी होने से लोग बेहोश भी हो जाते हैं. उन्होंने इससे बचाव के लिए हल्का सूती कपड़े पहनने, खूब पानी पीने के साथ ओआरएस का सेवन करने और हल्का व सादा खाना खाने की सलाह दी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें