24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रभात खबर का असर : अब नहीं होगी पानी की समस्या, बोकारो के लुगुपहाड़ में चेक डैम का निर्माण कार्य पूरा

बोकारो में वन विभाग ने प्रभात खबर में छपी खबर का संज्ञान लेते हुए लुगुपहाड़ पहाड़ में चेक डैम का निर्माण करा दिया है. इसका निर्माण तकरीबन 8 लाख रुपये की लागत से हुआ है.

नागेश्वर, बोकारो : बोकारो में एक बार फिर प्रभात खबर में छपी खबर का असर देखने को मिला है. दरअसल, गोमिया प्रखंड अंतर्गत तिलैया पंचायत के लुगुपहाड़ में स्थित देवघर नाला का चेक डैम बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका है. वन विभाग द्वारा निर्मित यह चेक डैम ढाई सौ फीट ऊंची पहाड़ी पर बना है. चेक डैम के निर्माण से ग्रामीणों के रोजमर्रा के काम बेहद आसान गया है. इससे न सिर्फ वे कृषि संबंधित कार्य कर पाएंगे बल्कि जानवरों भी पानी पी सकेंगे. डैम का निर्माण तकरीबन 8 लाख रुपये की लागत से हुई है.

प्रभात खबर ने लिया था संज्ञान

बता दें कि लुगुपहाड़ के पास स्थित टुटीझरना गांव के लोग करीब एक किलोमीटर की दूरी तय कर उक्त नाले का पानी ले जाते हैं. गांव में स्थित मौजूद कुएं की स्थिति ऐसी है कि गर्मी के दिनों में यह सूखे जाता है. जिससे पानी की गंभीर समस्या उत्पन्न हो जाती है. मामले को लेकर प्रभात खबर ने 26 मई 2023 को समाचार प्रकाशित किया गया था. इस पर झारखंड वन भवन के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक संजीव कुमार ने संज्ञान लेते हुए जल संकट दूर करने का निर्देश दिया. इसके बाद चेक डैम तीन माह में बन कर तैयार हो गया. इससे किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी और मछली पालन भी होगा.

Also Read: बोकारो के गोमिया में ग्रामीणों को नहीं होगी पानी की समस्या, चेक डैम का निर्माण कार्य पूरा

अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक के आदेश के बाद हरकत में आए पदाधिकारी

बताते चलें कि प्रभात खबर ने जब इससे संबंधित खबर प्रकाशित की तो झारखंड वन भवन के उप-मुख्य वन सरंक्षक संजीव कुमार ने तुरंत संज्ञान लेते हुए बोकारो के डीएफओ रजनीश कुमार को चेक डैम निर्माण कराने को लेकर आदेश दिया. आदेश के बाद वन क्षेत्र के पदाधिकारी हरकत में आए तत्काल इस दिशा में कार्रवाई शुरु कर दी. मात्र तीन माह के अंदर बनकर तैयार हो गया. इसके निर्माण से ग्रामीणों में खुशी का माहौल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें