24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छठा पूर्ण बजट पेश कर रिकॉर्ड बनाएंगी निर्मला सीतारमण, नागरिकों का जीवन बनेगा सुगम

Nirmala Sitharaman: निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै में रेलवे में कार्यरत नारायण सीतारमण और सावित्री के घर हुआ था. सीतारमण ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और एम.फिल की है. राजनीति में आने से पहले सीतारमण ब्रिटेन में कॉरपोरेट जगत का हिस्सा थीं.

Nirmala Sitharaman: भाजपा की वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण ने बुधवार 12 जून 2024 को 18वीं लोकसभा में केंद्र की मोदी 3.0 सरकार में वित्त मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है. संसद परिसर के नॉर्थ ब्लॉक स्थित कार्यालय में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का वित्त सचिव टीवी सोमनाथन समेत तमाम टॉप के अधिकारियों ने स्वागत किया. इस मौके पर वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी भी मौजूद रहे. कार्यभार ग्रहण करने के बाद निर्मला सीतारमण ने देश के नागरिकों के जीवन को सुगम बनाने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई. इसके साथ ही, वह जुलाई में लगातार सातवां बजट और छठा पूर्ण बजट पेशकर नया रिकॉर्ड भी कायम करेंगी.

2014 से शुरू किए गए सुधार आगे भी रहेंगे जारी

मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक बयान के अनुसार, कार्यभार संभालने के बाद विभिन्न विभागों के सचिवों की ओर से निर्मला सीतारणम को मौजूदा नीतिगत मुद्दों से अवगत कराया गया है. इस मौके पर निर्मला सीतारमण ने भारत के नागरिकों के जीवन की सुगमता सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई. उन्होंने यह भरोसा भी दिलाया कि लोगों के जीवन को आसान और सुगम बनाने के लिए वह आगे भी कदम उठाती रहेंगी. अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि भारत की व्यापक आर्थिक स्थिरता और आर्थिक वृद्धि के निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए साल 2104 से शुरू किए गए सुधार के कार्य आगे भी जारी रहेंगे.

पीएम मोदी के विकसित भारत का सपना होगा साकार

निर्मला सीतारमण ने वैश्विक चुनौतियों के बीच हाल के वर्षों में भारत की उल्लेखनीय वृद्धि को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण आशावादी है. उन्होंने विभागों के अधिकारियों से एनडीए सरकार के विकास एजेंडे को नए जोश के साथ आगे बढ़ाने और प्रधानमंत्री के ‘विकसित भारत’ के सपने को साकार करने के लिए उत्तरदायी नीति निर्माण सुनिश्चित करने का आग्रह किया.

छठा पूर्ण बजट पेश कर बनाएंगी रिकॉर्ड

निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ में विश्वास रखती है. उन्होंने मजबूत तथा जीवंत अर्थव्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए उद्योग जगत के लोगों, नियामकों और नागरिकों सहित सभी हितधारकों से निरंतर समर्थन और सहयोग की अपील की. सीतारमण लगातार सातवां बजट और लगातार छठा पूर्ण बजट पेश करके एक रिकॉर्ड बनाएंगी. वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट अगले महीने नवगठित 18वीं लोकसभा में पेश किए जाने की संभावना है. सीतारमण के नाम मोदी सरकार में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्री के रूप में शामिल होने वाली पहली महिला बनने का रिकॉर्ड भी है.

निर्मला सीतारमण के नाम कई उपलब्धियां

निर्मला सीतारमण ने अपने राजनीतिक करियर में उन्होंने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं. 2017 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद पहली महिला रक्षा मंत्री बनीं. इससे पहले वह उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री थीं. वर्ष 2019 में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के गंभीर बीमारी के बाद निधन होने पर सीतारमण ने 2019 के आम चुनाव के बाद नवनिर्वाचित मोदी सरकार में वित्त विभाग का प्रभार संभाला था. वह स्वतंत्र भारत में पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनीं. इससे पहले, इंदिरा गांधी ने भारत की प्रधानमंत्री रहते हुए थोड़े समय के लिए अतिरिक्त विभाग के रूप में वित्त का कार्यभार संभाला था.

और पढ़ें: Nifty: निफ्टी ने रचा नया इतिहास, सेंसेक्स ने भी लगाया जोर

2003 से 2005 तक महिला आयोग की सदस्य रहीं सीतारमण

सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै में रेलवे में कार्यरत नारायण सीतारमण और सावित्री के घर हुआ था. सीतारमण ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और एम.फिल की है. राजनीति में आने से पहले सीतारमण ब्रिटेन में कॉरपोरेट जगत का हिस्सा थीं, जहां वह अपने पति परकाला प्रभाकर के साथ रह रही थीं. दोनों की मुलाकात जेएनयू में पढ़ाई के दौरान हुई और 1986 में दोनों ने शादी कर ली. उनकी एक बेटी परकाला वांगमयी है. सीतारमण ने हैदराबाद में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी स्टडीज की उप निदेशक के रूप में कार्य किया. शहर में उन्होंने एक स्कूल भी शुरू किया. वह 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रहीं.

और पढ़ें: तीन साल तक फास्ट ग्रोइंग इकोनॉमी बना रहेगा भारत, 6.7 फीसदी पर स्थिर रहेगी आर्थिक वृद्धि

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें