24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Baldness: महिलाओं में गंजापन दूर करने के घरेलू उपाय

Baldness: महिलाएं अगर गंजेपन से परेशान हैं तो चलिए कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से घर पर ही गंजेपन को दूर किया जा सकता है.

Baldness: गंजेपन की समस्‍या आज के दौर में महि‍लाओं में देखने को मिल रही है. गंजेपन के कारण स्‍कैल्‍प भी पूरी तरह से नजर आने लगते हैं. इतना ही नहीं गंजेपन के कारण मह‍िलाएं अपना कॉन्‍फ‍िडेंस लेवल भी खो देती हैं. मह‍िलाओं में गंजेपन के पीछे कई कारण, रूसी, मेनोपॉज, हार्मोनल बदलाव, पीसीओएस, अनुवांश‍िक इति‍हास, गर्भन‍िरोधक गोल‍ियों का ज्‍यादा सेवन और शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी आदि भी हो सकती है. अगर आप भी उन्हीं महिलाओं की सूची में हैं जो गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तो चलिए कुछ घरेलू उपाय जानते हैं जिसकी मदद से गंजेपन की समस्‍या को दूर किया जा सकता है.

मेथी स्‍कैल्‍प पर लगाएं

जो मह‍िलाएं गंजेपन की समस्‍या से जूझ रही हैं उन्हें अपने स्कैल्प पर मेथी के पानी लगाना शुरू कर देना चाहिए. मेथी का इस्‍तेमाल कर गंजेपन को दूर किया जा सकता है. एंड्रोजन हार्मोन के बढ़ने से बाल झड़ने लगते हैं. अगर आप मेथी का पेस्ट बनाकर अपने स्कैल्प पर लगाते हैं तो एंड्रोजन हार्मोन को नियंत्रित किया जा सकता है और धीरे-धीरे हेयर ग्रोथ शुरू हो जाएगा. इसके अलावा मेथी के पानी का सेवन कर गंजेपन की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

Also Read: जामुन का सिरका खाने के 5 अद्भुत फायदे

अरंडी का तेल लगाएं

महिलाएं गंजेपन की समस्‍या को अगर कम करना चाहती हैं तो अरंडी का तेल लगाना शुरू कर दें. इसके लिए अरंडी तेल 2 चम्‍मच लें और एक चम्मच नार‍ियल तेल लें. दोनों को मिला लें और इस तेल को हल्‍का गर्म करने के बाद स्‍कैल्‍प पर लगा लें. अरंडी के तेल में ओमेगा-6 एसेंश‍ियल फैटी एस‍िड पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और जड़ों को मजबूत बनाता है.

Also Read: विटामिन बी12 की कमी पूरी करने वाले 4 फूड्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें