25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बढ़ती गर्मी से लू की चपेट में आ रहे लोग, गहराया पेयजल संकट

ट वेव के लिए सदर अस्पताल में बनाया गया स्पेशल वार्ड

सदर अस्पताल अलर्ट मोड में ,हीट वेव के लिए सदर अस्पताल में बनाया गया स्पेशल वार्ड , प्रतिदिन आधा दर्जन लू की चपेट में आये मरीज हो रहे भर्ती बांका : जिले भर में सप्ताह भर से गर्मी कहर मचाकर रखा है. इस वजह से लोग तेजी से लू की चपेट में आ रहे हैं. साथ ही जगह-जगह पेयजल संकट भी उत्पन्न हो गया है. सबसे गंभीर बात लू से पीड़ित मरीजों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सदर अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट मोड में रखा है. जानकारी के मुताबिक, सदर अस्पताल में प्रतिदिन आधा दर्जन से अधिक मरीज लू की चपेट में आकर भर्ती हो रहे हैं. बुधवार को भी सात मरीजों का ईलाज किया जा रहा है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए सदर अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाया गया है, जिसमें 15 बेड लगाया गया है. यह वार्ड पूर्णत: एसी व अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस है. चिकित्सकों की तैनाती 24 घंटे के लिए कर दी गयी है. ज्ञात हो कि विगत एक सप्ताह से जिले में हीट वेव चल रहा है. दिन में तपती गर्मी और रात में उमस भरी गर्मी लोगों का जीना-मुहाल कर दिया है. धूप में असावधानी पूर्वक निकलने वाले लोग बीमार पड़ रहे हैं. उनके शरीर में लहर और बुखार के साथ सिरदर्द, उल्टी, दस्त आदि की समस्या देखी जा रही है. मरीजों को प्राथमिक उपचार के दौरान स्लाइन चढ़ाया जा रहा है. साथ ही दवाएं दी जा रही है. चिकित्सक के परामर्श के अनुसार मरीज को भोजन दिया जा रहा है. एक सप्ताह के दौरा सात और मरीज भर्ती हुए हैं. हालांकि, तीन दिन के अंदर मरीज में बढ़ोत्तरी हुई है.

पुराने चादर मरीज पर मरीज

लू के मरीज विजयनगर के दिलीप कुमार, शिक्षक आलोक प्रितम, मिट्ठू कुमार, कटोरिया सचिन कुमार, शंभुगंज मसौता प्रियांश, हरपुर ककवारा परशुराम शर्मा, अंकिता कुमारी सहित अन्य अभी ईलाजरत है. वहीं अधिकांश मरीजों ने बताया कि वे लू की चपेट में आ गये थे, यहां ईलाज जारी है. परंतु, बेड पर पहले से ही पुराना चादर बिछा हुआ है. कई बार अनुरोध के बावजूद अबतक चादर नहीं बदला गया है. वहीं कई बेड पर चादर भी नहीं बिछाया गया है.

चक्काडीह ग्रामीण के मांग पर पहुंचा पानी टेंकर

वहीं दूसरी ओर बढ़ती गर्मी की वजह से पेयजल संकट भी गहरा गया है. चापाकल का लेयर भाग गया है. इस वजह से लोगों को में पानी की डिमांड भी बढ़ गयी है. नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत चक्काडीह में गंभीर पेयजल संकट की बात सामने आयी है. ग्रामीणों ने नगर परिषद से पानी की मांग की. इस परिस्थिति को देखते हुए नगर परिषद से एक टेंकर चक्काडीह भेजा गया. नगर परिषद के सभापति अनिल कुमार सिंह ने बताया कि नगर परिषद क्षेत्र में जहां भी पेयजल की समस्या होगी वहां तुरंत पानी का टेंकर उपलब्ध कराया जायेगा.

कहते हैं प्रबंधक

हीट वेव को देखते हुए सदर अस्पताल में 20 वार्ड चिन्हित किये गये हैं. यहां केवल लू की चपेट में आये मरीजों को भर्ती कर तुरंत इलाज प्रारंभ किया जाता है. अस्पताल में दवा सहित सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध है. किसी प्रकार की शारीरिक समस्या उत्पन्न होने पर सरकारी अस्पताल पहुंचे.

सुनील चौधरी, प्रबंधक, सदर अस्पताल बांकाB

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें